रहता है घुटनों और कोहनी का सांवला रंग तो इस एक उपाय को आजमाएं रोजाना

रहता है घुटनों और कोहनी का सांवला रंग तो इस एक उपाय को आजमाएं रोजाना

हम अपने चेहरे, बाल का रोजाना कितना ख्याल रखते हैं, क्योंकि हमे लगता है कि सबसे ज्यादा केयर वाली चीजें बस यही दो हैं। लेकिन इनके अलावा हमारे शरीर के कुछ ऐसे भी हिस्से हैं जिनकी देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी है। हम बात कर रहे हैं घुटनों और कोहनी की। मृत कोशिका, अत्यधिक घर्षण, सूरज के प्रभाव आदि की वजह से यह सबसे ज्यादा प्रभावित रहती हैं। इसलिए इनकी भी देखभाल करना बेहद जरूरी है। इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं एक ऐसा बेहतरीन उपाय जिसके रोजाना इस्तेमाल से आपके कोहनी और घुटनों का सांवला रंग दूर होने लगेगा।

सामग्री

1. आधा निचोड़ा हुआ नींबू

2. खट्टा दही के 2 बड़े चम्मच

3. 1 बड़ा चम्मच बेसन

4. 1 चम्मच शहद

5. एक चुटकी हल्दी

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है, इसलिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि यह आपकी कोहनी और घुटने के क्षेत्र को चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण है। दही न केवल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है जो आपके अत्यधिक शुष्क घुटने और कोहनी की त्वचा को एक पोषित लुक देगा, साथ ही इसमें त्वचा में चमक लाने वाले गुण भी होते हैं। शहद त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और इससे स्किन बेहद नरम और कोमल होती है। इसलिए इन सभी का एक साथ संयोजन निश्चित रूप से आपके सुंदर और चिकनी घुटने और कोहनी मिलेगा।

कैसे करें इस्तेमाल -

  • एक छोटी कटोरी में, दही की मात्रा को डालें और साथ ही बेसन की भी मात्रा को समान मात्रा में मिलाएं। अब अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा गाढ़ा न हो।

  • पेस्ट में नींबू की कुछ मात्रा डालें और शहद की भी मात्रा इसमें मिला दें।

  • आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं।

  • अब कोहनी और घुटनों को साफ कर लें और फिर इस पेस्ट को लगाएं। सूखने का इंतजार करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। धोने के बाद मॉइस्चुराइजर लगाएं।

  • इस उपाय का इस्तेमाल रोजाना करें।

Related Stories

No stories found.