नींद लाने में आती है दिक्कत तो ये रहे 6 टिप्स, इन टिप्स से आपको चेन की नींद लेने में मदद मिलेगी

नींद लाने में आती है दिक्कत तो ये रहे 6 टिप्स, इन टिप्स से आपको चेन की नींद लेने में मदद मिलेगी
Vera_Petrunina

क्या आपका भी सुबह उठकर सिर भारी रहता है या आप रातभर सो नहीं पाते? तो इस लेख में हम लिए लेकर आएं हैं अच्छी नींद लाने के कुछ प्राकृतिक उपाय। इन प्राकृतिक उपायों से आपको जल्दी नींद भी आएगी और आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे।

ब्लू लाइट से दूर रहे -

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे टीवी और मोबाइल की ब्लू लाइट से आपके दिमाग को दिन होने की संभावना लग सकती है, इससे मेलाटोनिन हॉरमोन अपना सही तरह से कार्य नहीं कर पाता, जो कि अच्छी नींद देने वाला हॉर्मोन है। सोने से दो घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल न करें, अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहे हैं तो चश्मा लगाकर इससे लाइट का सीदा असर आपकी आंखों पर नहीं पड़ेगा।

सूरज की मदद लें -

दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी सर्कैडियन रिदम को रेगुलेट किया जा सकता है, आपकी बॉडी का प्राकृतिक क्लॉक। इससे नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार होता है, बस आपको रोजाना सूरज की रौशनी लेनी है।

सोने के समय का पालन करें -

प्रत्येक दिन एक ही समय पर सोएं और जागें, खासकर छुट्टियों के दिनों में। स्लीप साइकिल का पालन करें और इस तरह आपको बिना आलर्म के उठने में मदद मिलेगी। रात में अच्छे से सोने के लिए दिन में न सोएं, इसके अलावा आप इस बात का ध्यान रखें कि आप सही समय पर सो रहे हो या उठ रहे हो।

सही खाएं -

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनके खाने से आपको नींद अच्छी आती है, लेकिन अच्छी नींद लाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, खासकर शाम के समय के बाद। सोने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको अधिक मात्रा में खाना नहीं खाना है। साथ ही, सोने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर न सोएं, इससे आपको पेशाब के लिए बीच में उठना नहीं पड़ेगा।

रोजाना व्यायाम करें -

व्यायाम आपको सोने में मदद करता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि आपको सोने से कुछ घंटे पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए इससे एड्रेनैलिन हॉर्मोन उत्तेजित हो जाता है और इससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है।

वातावरण को रिलेक्सिंग बनाएं -

अपने बैडरूम को साफ रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी बेडशीट और तकिए साफ हो। आप अपने कमरे में ऐसे रंग और चित्रकला आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें देखकर आपको रिलेक्स फील हो सकता है। हल्की लाइट सोने में अहम भूमिका निभाती है। अपने कमरे का तापमान सामान्य रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके बेड के गद्दे एकदम सही हो। सबसे जरूरी सोते समय आरामदायक कपड़े पहनें।

Related Stories

No stories found.