सिगरेट पीना (धूम्रपान) कैसे छोड़ें, उपाय और तरीके - How to quit smoking in Hindi
नुस्खे

सिगरेट पीना (धूम्रपान) कैसे छोड़ें, उपाय और तरीके - How to quit smoking in Hindi

Health Raftaar

स्मोकिंग यानी धूम्रपान करना एक ऐसी बुरी आदत है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम है। धूम्रपान के कारण कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। सही कारण है कि लोग स्मोकिंग छोड़ने की सलाह देते हैं। हालांकि आज की इस तनावभरी जिंदगी में सिगरेट की खतरनाक लत ना छुटने वाली एक बुरी आदत बन गई है। सिगरेट छोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं होती।

स्मोकिंग छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन इसे मुमकिन बनाया जा सकता है। कुछ घरेलू उपाय की मदद से धूम्रपान से दूरी बनाई जा सकती है। हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो प्राकृतिक और असरदार तरीके से निकोटिन की लत को  दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें-

1. लाल मिर्च :

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, जो सांस लेने की प्रक्रिया को मजबूत बनाने का काम करती है। इससे धूम्रपान की लालसा कम होती है। लाल मिर्च का अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। साथ ही आप इसे सूखा भी खा सकते हैं। मिर्ची लगते ही पानी का सेवन करें। इसको खाने से आपको तुरंत राहत मिलती है और यह लंबे समय तक काम करता है।

2. शहद :

किसी भी तरह का नशा दूर करने के लिए शहद एक बहुत उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो स्‍मोकिंग की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा और तेज प्रभाव पड़ता है। स्मोकिंग छोड़ने के लिए आप शहद का खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही पानी के साथ भी शहद ले सकते हैं।

3. ओट्स :

ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की लत को कम कर देता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटस लें और उन्हें 2 कप पानी में उबालें। इसके बाद इसे रात भर रख दें। सुबह फिर से 10 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को कुछ भी खाने के बाद पीएं। ओट्स का ये पानी आपके शरीर में जहरीले तत्वों को हटाकर स्‍मोकिंग की लत को कम करता है।

4. दालचीनी :

सिगरेट पीने की इच्‍छा होने पर दालचीनी चबाये या इसका टुकड़ा मुंह में रखकर चूसते रहें। इसका तीखा स्‍वाद आपके शरीर से निकोटिन की इच्‍छा खत्‍म करता है। इसका लगातार सेवन करने से स्मोकिंग की लत छूट जाती है। इसके अलावा आप अपने खाने में भी दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं।

5. संतरा :

सिगरेट पीने से विटामिन सी की कमी आ जाती है जिससे अधिक निकोटिन का सेवन करने का मन करता है। एक रिसर्च के अनुसार अगर आप स्मोकिंग की लत छोड़ना चाहते हैं तो संतरे का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्‍छा को कम करता है। दिन में एक संतरा खाने से धूम्रपान की लत काफी हद तक कम हो जाती है.

6. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा शरीर के पीएच स्‍तर को सामान्‍य रखता है। इससे निकोटिन लेने की इच्‍छा कम हो जाती है। खाने में बेकिग सोडा का प्रयोग करने से स्मोकिंग करने की आदत धीरे धीरे छूटने लगती है.