लंबाई (हाइट) बढ़ाने के आसान उपाय - Home Remedies to Increase Height in Hindi
नुस्खे

लंबाई (हाइट) बढ़ाने के आसान उपाय - Home Remedies to Increase Height in Hindi

Health Raftaar

ऊंचा कद हर कोई पाना चाहता है लेकिन हर किसी की लंबाई अच्छी हो, ऐसा मुमकिन नहीं होता है। अच्छी लंबाई से जहां, शारीरिक बनावट अच्छी लगती है वहीं व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। व्यक्ति की लंबाई यूं तो अनुवांशिक कारणों पर निर्भर करती है लेकिन कई बार अन्य कारणों से भी लंबाई कम हो सकती है। 

आइए जानें लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - Home remedies for Height Gain in Hindi

1. अश्वगंधा - Ashwagandha

अश्वगंधा लंबाई बढ़ाने में सहायक है। अश्वगंधा में मिनरल होते हैं जो कि लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक गिलास गर्म गाय के दूध के साथ लें। स्वाद के अनुसार दूध में चीनी या गुड़ मिलाया जा सकता है। 45 दिन तक रोजाना सोने से पहले यह उपाय करने से लंबाई बढ़ने लगती है।

2. दूध - Milk

दूध में उच्च मात्रा में कैल्शियम, विटामिन ए और प्रोटीन होता है जो लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है।

3. शरीर को खींचें - Stretch your body

शरीर को खींचने वाले व्यायाम करने से प्राकृतिक रूप से लंबाई बढ़ने लगती है। शरीर को खींचने के लिए घुटनों को मोड़े बिना पैर के अंगूठों को छूने का प्रयास करें। पंजों पर चलें और इसी तरह के अन्य व्यायाम करें।

4. योगा - Yoga

लंबाई बढ़ाने के लिए योगा भी बेहद असरकारी होता है। योगा करने से तनाव भी कम होता है जो कि शरीर की लंबाई बढ़ाने में सहायक है।

5. भरपूर नींद - Sound sleep

शरीर के अच्छे विकास के लिए भरपूर नींद भी बेहद जरूरी है। अच्छी नींद सोने से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (Human growth hormone) अच्छी मात्रा में निकलता है जिससे व्यक्ति की लंबाई बढ़ने लगती है।

6. संतुलित खान-पान - Proper diet

पोषक तत्वों से युक्त खान-पान भी व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है। शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल मिलते हैं जिससे व्यक्ति की लंबाई बढ़ती है।

बेहतर शारीरिक विकास के लिए सही पोश्चर बनाना भी बेहद जरूरी है। सीधे और तनकर बैठना, चलना और कंधों को तानकर रखने से भी लंबाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।