डार्क सर्कल के उपाय और घरेलू नुस्खे - Home Remedies for dark circle in Hindi
नुस्खे

डार्क सर्कल के उपाय और घरेलू नुस्खे - Home Remedies for dark circle in Hindi

Health Raftaar

समस्या बढ़ने पर लेज ट्रीटमेंट या केमीकल पील थेरेपी की जा सकती है लेकिन कई बार केवल घरेलू नुस्खों से भी डार्क सर्कल को हटाया जा सकता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में आंखों के नीचे के काले घेरों के लिए डॉक्टर की मदद की जरूरत नहीं पड़ती।

टमाटर - Tomato

टमाटर डार्क सर्कल को ठीक करने का आसान तरीका है। यह आंखों के काले घेरों को ठीक करके त्वचा को मुलायम और लचीली बनाता है। उपचार के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। ज्यादा फायदे के लिए हर रोज नींबू का रस और पुदीना मिलाकर टमाटर का जूस भी पिया जा सकता है।

कच्चा आलू - Raw Potato

कच्चे आलू को कूद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस में रूई के कुछ टुकड़े भिगाकर आंखों के ऊपर रखें। रूई इतनी बड़ी होनी चाहिए कि पूरी आंख ढक जाए। इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें और सके बाद ठंडे पानी से धो दें।

ठंडे टी बैग - Cold Tea Bag

ग्रीन टी या कैमोमाइल के टी बैग को पानी में भिगाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। जब यह ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों के ऊपर रखें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

ठंडा दूध - Ccold Milk

ठंडे दूध में रूई को भिगाकर आंखों के ऊपर रखें। तकरीबन 10 मिनट बाद ठंडे पानी से आंखों को धो दें। दूध से भी त्वचा मुलायम, साफ और लचीली बनती है।

संतरे का रस - Orange Juice

संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के आस-पास लगाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल भी हटेंगे और आंखों को प्राकृतिक ग्लो भी मिलेगा।

योगा - Yoga

डार्क सर्कल का मुख्य कारण तनाव माना जाता है या अनहेल्दी लाइफस्टाइल। ऐसे में नियमित योग करने से शारीरिक और मानसिक सुकून मिलता है। योग करने से मन शांत रहता है जिससे काले घेरे होने के चांसेस कम हो जाते हैं। योग करने से शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं।