कफ और कोल्ड के घरेलू उपाय - Home remedies for cough and cold in Hindi
नुस्खे

कफ और कोल्ड के घरेलू उपाय - Home remedies for cough and cold in Hindi

Health Raftaar

मौसम में परिवर्तन, सर्द-गर्म होने या प्रदूषण और एलर्जी (Allergy) या संक्रमण (Infection) के कारण सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। कई बार संक्रमण भी इसका कारण होता है। 

कफ और कोल्ड के घरेलू उपाय - Home remedies for cough and cold in Hindi

1. हल्दी - Turmeric

आधा कप गर्म पानी को उबाल लें फिर उसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर (black pepper powder), एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को दो से तीन मिनट तक उबाल लें और नियमित तौर पर काढ़े की तरह पीएं।

2. अदरक - Ginger

अदरक को घिसकर या छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें। दिन भर में तीन से चार बार इस घोल को पीएं। शहद और नींबू को अदरक के रस में मिलाकर पीने से भी कफ की शिकायत दूर होती है।

3. नींबू - Lemon

एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्म कर लें। दिन भर में कई बार इस घोल को दवा की तरह लेते रहें।

4. लहसुन - Garlic

लौंग के तेल और शहद में लहसुन की दो से तीन कली को पीस कर मिला लें। दिन भर में कई बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करते रहें।

5. प्याज - Onion

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच प्याज का रस लें और इसको मिलाकर दिन भर में कम से कम दो बार अवश्य सेवन करें। कफ और गले की खराश से राहत मिलेगी।

6. गर्म तरल पदार्थ पीएं - Drink warm liquids

गर्म पानी पीएं ये गले की सूजन (throat sweeling) के लिए फायदेमंद है। आप चाहें तो कोई अन्य गरम पदार्थ भी पी सकते हैं।

7. शहद- (Honey

शहद गले को आराम पहुंचाने के लिए एक पारंपरिक उपाय है। एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से खाँसी से राहत मिलती है।

8. सेब का सिरका - Apple cider vinegar

सेब का सिरका हर तरह की खाँसी के लिए अच्छा है। 2 बड़ा चम्मच सिरका 10 तोला पानी में मिलाकर गरम करें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर पीएं। खांसी में राहत पाने का कारगर उपाय है।

9. तुलसी के पत्ते और शहद - Honey and basil leaves

धुले हुए तुलसी के कुछ पत्तों को कूट कर उसका रस निकालें और उसमे शहद मिलाएं। अब इसे चम्मच में गरम करके दिन में 3-4 बार लें, इस घरेलू उपाय से खांसी में जल्दी आराम मिलता है।