सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय - Home remedies for common cold in Hindi
नुस्खे

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय - Home remedies for common cold in Hindi

Health Raftaar

जुकाम संक्रमण (Infection) का एक प्रकार है जो कि वायरस के विभिन्न प्रकार के कारणों से हो सकता है। सिर दर्द, नाक बहना, खांसी, तेज बुखार, आँखों में जलन, गले में खराश (Sore throat) और शरीर में दर्द (Body pain) आदि सामान्य जुकाम के कुछ लक्षण हैं। जुकाम से राहत के लिए कई घरेलू उपचार हैं जो कि जुकाम की समस्या से राहत दे सकते हैं।
 यह घरेलू उपचार किसी भी दुष्प्रभाव के बिना सर्दी के विभिन्न लक्षणों से प्रभावी राहत प्रदान करते हैं।

1. लहसुन - Garlic

- लहसुन का जीवाणुरोधी और एंटीवायरल (antiviral) गुण सर्दी के लक्षणों से छुटकारा प्राप्त करने में बहुत सहायक होता है। लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) के लिए अच्छा है और श्वसन मार्ग (respiratory process) को खोलने में मदद करता है।

कैसे करें उपयोग
- एक कप पानी में लहसुन की कली, दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, और आधा चम्मच लाल मिर्च या लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इसे तब तक रोज खाएं जब तक सर्दी जुकाम से आराम ना हो।
- एक कप पानी में 4-5 कटे हुए लहसुन की कली उबाल लें और एक चम्मच शहद डालें। इसे दिन में दो से तीन बार सेवन करें।

2. शहद - Honey

 - शहद में मौजूद एंजाइम (enzyme) में, उच्च मात्रा में बैक्टीरिया और वायरस को मारने के गुण होते हैं। शहद से गले का सूखापन दूर होता है और जुका्म जल्दी ठीक हो जाता है।

कैसे करें उपयोग
- सबसे सरल उपाय घर पर एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। ठंडक और गले में खराश से राहत पाने के लिए हर दो घंटे में लें।
 यदि आप चाहें, तो एक चम्मच कच्चा शहद भी खा सकते हैं।

3. मसाला चाय - Masala chai

 - किचन में रखे मसालों से बनी चाय जुकाम में बहुत जल्दी राहत देती है।

कैसे करें उपयोग
 - एक चौथाई कप सूखा भुने हुए धनिया बीज पीसकर इसमें आधा चम्मच जीरा और सौंफ के बीज और एक चौथाई चम्मच मेथी के बीज मिलाएं। अब एक कप पानी उबाल लें और इसमें आधा चम्मच तैयार मसाला और आधा चम्मच मिश्री डालें। तीन से चार मिनट उबालें। इसके बाद दूध डालें और गरम गरम पीएं।

4. अदरक - Ginger

 - अदरक अपने एंटीवायरल, एस्पेक्टरेन्ट (expectorant) गुणों के कारण सर्दी से राहत देता है।

कैसे करें उपयोग
- कच्चा अदरक खाने या एक दिन में अदरक की चाय कई बार पीने से लाभ होता है। अदरक की चाय के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, चाय में नींबू का रस और शहद मिलाएं।
- अदरक, लौंग और नमक का एक पेस्ट तैयार करें। आधा चम्मच खा सकते हैं।
- नाक बह रही हो तो बराबर मात्र में सूखा अदरक पाउडर (Dry ginger powder) मक्खन या घी और गुड़ (jaggary) मिलाकर छोटी छोटी गोली बनाएं। सुबह रोजाना खाली पेट एक गोली खाएं।

5. लाल प्याज का सीरप - Syrup of red onion

 - घर के बने लाल प्याज सीरप से भी सर्दी से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है।

कैसे करें उपयोग
- 2-3 लाल प्याज को बारीक गोल टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में प्याज का एक टुकड़ा रखें और कच्चा शहद मिलाएं। जब तक बर्तन भर न जाए तब तक प्रक्रिया को दोहराएं। कटोरे को ढक कर रखें और 12 से 15 घंटे के लिए छोड़ दें। प्याज सीरप की तरह मोटी परत में जम जाएगा।

6. चिकन का सूप - Chicken soup

 - चिकन सूप कई में कई आवश्यक पोषक तत्व विटामिन हैं जो आम सर्दी के लक्षणों के उपचार में मदद करते हैं। चिकन सूप के उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण जुकाम को ठीक करने की प्रक्रिया में तेजी लाते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जैविक सब्जियों और चिकन का उपयोग कर, घर का बना चिकन सूप तैयार करें।

Raftaar
women.raftaar.in