छीकें आना बंद नहीं हो रहीं? ये रहे बेहतरीन घरेलू उपाय
नुस्खे

छीकें आना बंद नहीं हो रहीं? ये रहे बेहतरीन घरेलू उपाय

Women Raftaar

चाहे सर्दी हो, अचानक एलर्जी हो या कुछ अलग गंध की प्रतिक्रिया हो, छींक को आप कभी नहीं रोक सकते। यह समस्या कभी भी हो सकती है। छींकने से नेचुरल तरीके से शरीर से संक्रामक कीटाणु निकल जाते हैं। छींक की समस्या से लड़ने के लिए आप घरेलू उपाय आजमाएं। इस घरेलू उपायों से आपको आसानी से छींक से छुटकारा मिल जाएगा।

जिंक से भरपूर आहार खाएं -

जब भी आपको जुकाम हो या छींक आना बंद नहीं हो रही हो, तो ऐसे में जिंक से भरपूर आहार आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप जल्दी से ठीक होना चाहते हैं, तो आप जिंक से भरपूर सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। दाल, ड्राई फ्रूट्स आपके किचन में आसानी से मिल जाने वाली सामग्रियां हैं जिनमें जिंक के कई फायदे मौजूद होते हैं।

काली इलाइची -

काली इलायची रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी सामग्री है, जिसके इस्तेमाल से आपकी छींक की समस्या तुरंत ठीक हो सकती है। इसकी तेज सुगंध और आवश्यक तेल बलगम को बहने से रोकता है। बस आपको एक इलाइची लेनी है और उसे चबाना है, आपको एलर्जी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

आंवला -

आंवला का रोजाना सेवन करने की सलाह हर कोई देता है। यह न सिर्फ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है बल्कि एंटीऑक्सीडेंट को भी मजबूत करता है। इसके सेवन से नाक की नली खुलती है और जल्दी जल्दी छींक की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आप इसे कच्चा दिन में तीन बार खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं।

अदरक और तुलसी -

अदरक और तुलसी एक प्रभावी मेल है जो कुछ ही देर में सर्दी, खांसी और अचानक एलर्जी की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। तीन से चार तुलसी के पत्ते अदरक के कुछ टुकड़ों के साथ उबालने के लिए पानी में डाल दें और फिर उस पानी को छानकर पी लें। आप अदरक का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लहसुन -

लहसुन की महक बेहद तेज होती है, जिसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बदलने के लिए अक्सर किया जाता है। साथ ही ये एलर्जी की समस्या को भी खत्म करने में बेहद फायदेमंद है। इसमें ख़ास सक्रीय सामग्रियां होती हैं जैसे एलिसिन जो नाक को खोलने में मदद करती है, साथ ही इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। आप लहसुन को चबा सकते हैं या फिर घी में फ़्राय करके खा सकते हैं।

यह घरेलू उपाय आपकी इन्फेक्शन्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं और बार-बार छींक की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। एलर्जी को खत्म करने के लिए इलाज के साथ-साथ सही डाइट की भी जरूरत होती है। लेकिन अगर आपको इस उपायों से किसी भी तरह का फर्क नजर नहीं आता है तो आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।