इन उपायों से रखें बारिश में पीने के पानी को शुद्ध - How to clean drinking water in rain in Hindi
देखभाल

इन उपायों से रखें बारिश में पीने के पानी को शुद्ध - How to clean drinking water in rain in Hindi

Health Raftaar

बारिश के मौसम में पानी दूषित हो जाता है, जिसे पीने के कारण पेट से जुड़ी कई बिमारियां हो सकती हैं। इसलिए बारिश के मौसम में प्रदूषित पीने का पानी खासकर लोगों के लिए चिंता का कारण बन जाता है। बिमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि हम पानी को पीने से पहले साफ, स्वच्छ और शुद्ध कर लें।

पानी को शुद्ध करने के मुख्य उपाय - Tips to Purify Drinking Water During Rainy Season

पानी को साफ, स्वच्छ, शुद्ध और पीने योग्य बनाने के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाए जा सकते हैं।

पानी को उबाले - Boiling the Water

पानी में मौजूद कीटाणुओं को नष्ट करने के लिए पानी को उबालना सबसे पुराना, अच्छा और असरदार उपाय माना जाता है। यदि पानी को पीने से पहले 2 से 3 मिनट के लिए उबाल लिया जाए तो इससे निश्चित तौर पर रोगजनक बैक्टीरिया, वायरस, प्रोटोजोआ और अन्य सूक्ष्मजीव नष्ट हो जाते हैं। उबालने के बाद पानी को छानकर ठंडा कर ले, फिर इसे साफ बर्तन में रख दें।

फिटकरी का प्रयोग करें - Use Alum for Sedimentation

कुछ दिनों से रखा पानी बहुत गंदा दिखाई देने लगता है। अवसादन (Sedimentation) एक बहुत आसान प्रक्रिया है जिसके प्रयोग से हम पानी की अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया में बाजार में उपलब्ध फिटकरी के एक छोटे से टुकड़े को अशुद्ध पानी में डालकर एक से दो घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। ध्यान रहें, फिटकरी डालने के बाद पानी को करीब दो घंटे तक न हिलाएं। इसके बाद आप देखेंगे की पानी की सारी गंदगी बर्तन के निचले हिस्से में जम गयी है। अब आप इसमें से नीचे जमी हुई गंदगी को छोड़कर साफ पानी को निकालकर दूसरे बर्तन में रख सकते हैं।

क्लोरीन की गोलियों का प्रयोग करें - Use Chlorine Tablets

क्लोरीन की गोलियों का इस्तेमाल पानी को शुद्ध करने की काफी अच्छा माना जाता है। बाजार में बड़ी आसानी से किसी भी केमिस्ट की शॉप से क्लोरीन गोलियां खरीदी जा सकती हैं। क्लोरीन की गोलियों को पानी से भरे बर्तनों में डालने के बाद कुछ देर तक पानी को हिलाएं ताकि गोली पानी में अच्छे से घुल जाए। ऐसा करने के 4 से 5 घंटे में पानी एकदम साफ और शुद्ध हो जाता है, जिसे बिना किसी डर के पिया जा सकता है। एक 20mg की गोली लगभग 5 लीटर पानी को साफ कर सकती है।

ब्लीच - Bleach

ब्लीच के प्रयोग से हालांकि पानी में मौजूद सारे कीटाणु नहीं मरते है परंतु इससे पानी काफी हद तक साफ हो जाता है। पानी को साफ करने के लिए ब्लीच की करीब आठ बूंदें चार लीटर पानी में लगातार डालें और इसे पानी में घुलने दें। इसके बाद इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसका प्रयोग करें।

साफ जल अपनाएं और स्वस्थ जिएं - Drink Safe Water and Live Healthy

बारिश के दिनों में पानी के संक्रमण से होने वाले रोग स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा साबित हो सकते हैं। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि पानी के प्रति एहतियात बरता जाए और कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत जांच एवं इलाज करवाया जाए। साथ ही, गैर-संक्रमणजनित रोगों, जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों की समय रहते पहचान बहुत जरूरी है।

Raftaar
women.raftaar.in