चेहरे की देखभाल - Face Care tips in Hindi
देखभाल

चेहरे की देखभाल - Face Care tips in Hindi

Health Raftaar

चेहरा आपकी सेहत का आईना है। एक बार ध्यान से अपना चेहरा आईने में देखिए, आपको अपनी सेहत की झलक मिल जाएगी। चमकते चेहरे (Glowing Face) के लिए हम कई तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं।

फेशियल, फेस पैक, फेस मास्क, पील ऑफ, स्क्रब से लेकर घरेलू उपचार तक आजमाते हैं। इन उपायों से हमेशा चेहरा चमके या न चमके लेकिन कई बार रिएक्शन जरूर हो जाता है। चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा से संवेदनशीलता के मामले में अलग होती है। अगर आपके चेहरे की त्वचा सेंसेटिव है तो आपके लिए केमिकल वाले सौंदर्य उत्पाद नुकसानदेह हो सकते हैं।

हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा बेदाग व खूबसूरत नजर आए। अपने चेहरे पर कील-मुहांसों के दाग को छिपाने के लिए हम मेकअप करते हैं परंतु मेकअप से कुछ समय के लिए ही हमारे चेहरे के दाग-धब्बे छुप पाते हैं। मेकअप की मोटी परत हटते ही फिर से चेहरे पर ये दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।

ऐसे में बिना यह जाने कि आपके चेहरे की त्वचा (Face Skin) को किस तरह का पोषण चाहिए, मेकअप का सहारा लेना ठीक नहीं है। अगर आप अच्छे तरीके से नियमित अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करेंगे तो निश्चित रुप से आपके चेहरे की त्वचा स्वस्थ और चिकनी रहेगी।

चेहरे की त्वचा के लिए नुकसानदायक - Factors Affecting Face Skin

  • सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें
  • बदलता मौसम
  • तनाव
  • असंतुलित आहार
  • अस्त-व्यस्त जीवनशैली

चेहरे की त्वचा की समस्याएं आनुवांशिक, पर्यावरणीय और वायरल-बैक्टैरियल संक्रमण की वजह से भी पैदा होती है।

चेहरा की देखभाल के लिए क्या करे - How to care Face in Hindi

  • मुंहासे से निपटने के लिए ढेर सारा पानी पीने पीयें। इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रॉसेस्ड फूड और कैफीन की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी यह समस्या दूर होती है।
  • हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) से बचने के लिए ताजा खाना खाएं, ज्यादा पानी पीएं और एज स्पॉट्स पर कैस्टर ऑयल लगाएं। 
  • बड़े छिद्र (Pores) के मामले में कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • एजिंग लाइंस (Aging Lines) से निपटने के लिए नियमित रूप से लिपबाम लगाकर लकीरें हल्की की जा सकती हैं। 
  • कई निशानों में उपचार की जरुरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर निशान गहरे (Scars) हैं तो कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • यदि आंखों के नीचे काला घेरा (Under Eye Circles) की समस्या से परेशान हैं तो सौंदर्य प्रसाधनों के साथ इसे छुपाया जा सकता है मगर अच्छी नींद, सेहतमंद आहार और बेहतर जीवनशैली इसका कारगर इलाज है।
  • झुर्रियां (Wrinkles) से बचने के लिए सेहतमंद आहार और नशा से छुटकारा इसके सबसे सरल उपाय हैं। आप चाहें तो कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं।

चेहरा की देखभाल के लिए टिप्स - Ways to care for your Face in Hindi

1. क्लींजिंग :

चेहरे की चमक के लिए क्लींजिंग को दिनचर्या बना लें। दिन में दो बार क्लींजिंग करें। याद रहे क्लींजिंग के लिए कठोर केमिकल का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा की नमी खत्म हो जाएगी। वैसे पानी एक बेहतर क्लींजिंग एजेंट है। रोजाना नहाते समय में मुंह में पानी भरें और निकालें, इससे चेहरे की त्वचा में कसावट बनी रहेगी।

2. चेहरे के बालों का ख्याल रखें :

चेहरे के क्लीन लुक के लिए आई ब्रो समेत होंठ के उपर उग आए बालों को लगातार ट्रिम और वैक्स कराते रहें। अगर खुद से संभव नहीं है तो प्रोफेशनल से कराएं। चेहरे पर उग आए बाल चेहरे को अनाकर्षक बनाते हैं। 

3. मॉइश्चराइजर :

अगर आपके चेहरे की त्वचा शुष्क है तो आपको रोजाना मॉइश्चराइजर की जरुरत है। ड्राई स्किन वाले हमेशा सौम्य यानि वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे की त्वचा में नमी हमेशा कायम रहेगी और ग्लो भी आएगा। 

4. खूब सारा पानी पिएं :

शरीर के साथ-साथ पानी चेहरे की त्वचा को भी हाइड्रेट रखती है। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पिएं। 

5. चेहरे को सूर्य की किरणों से बचाएं :

चेहरे की त्वचा के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, आंखों के नीचे काला घेरा और एजिंग लाइंस बन आते हैं। धूप में कम निकलें, अगर निकलना जरुरी है तो सनस्क्रीन (SPF 30) लोशन या क्रीम लगाकर जाएं। 

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए हर्बल टिप्स - Herbal Tips for Glowing Face in Hindi

  • चेहरे पर हर रोज चंदन पाउडर, गुलाब जल व हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएं। यह लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
  • एलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर मलने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।
  • त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम पड़ने के साथ-साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता है।
  • मौसमी फलों जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • टमाटर का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। नियमित रुप से यह नुस्खा अपनाने पर चेहरा चमकने लगेगा।