close button
7 Dino Mein Vajan Ghatane Ke Liye Diet Plan

सात दिनों में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (7 Dino Mein Vajan Ghatane Ke Liye Diet Plan)

वजन कम करना एक बेहद कठिन काम होता है लेकिन अगर आप अपने खाने पर काबू रखें और सही व्यायाम करें तो केवल कुछ ही दिनों में काफी वजन कम किया जा सकता है। वजन कम करने के कुछ बेहद आसान डाइट प्लान भी है जिनमें से एक है जीएम प्लान (GM plan for 7 Days)। 

जीएम यानि जनरल मोटर्स डाइट प्लान का इस्तेमाल कंपनी ने अपने वर्कस को फिट रखने के लिए किया था लेकिन आज यह दुनियाभर में वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लान की मदद से केवल 7 दिनों के अंदर वजन कम कर एक स्वस्थ शरीर पाया जा सकता है। आइए जानें क्या है खास इस डाइट प्लान में। 


सात दिनों में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (7 Days Diet Plan to Lose Weight in Hindi) 
पहला दिन (First Day)
इस दिन केवल फ्रूट्स ही खाने हैं। यह डाइट प्लान का पहला दिन है और यह आने वाले दिनों के लिए शरीर को तैयार करता है। दिन की शुरुआत फ्रूट सलाद से करें, दिन के खाने में भी कुछ फल ही और डिनर में फिर फ्रूट सलाद लें। इसके अलावा खूब सारा पानी पिएं।
इस दिन केवल खरबूजा (Watermelon) खाने से अधिक लाभ होता है। केला और आम जैसे फलों के सेवन से बचना चाहिए। 

दूसरा दिन (Second Day)
वजन कम करना है तो इस डाइट प्लान के दूसरे दिन केवल सब्जियां खाएं। आप कच्ची सब्जियां या उन्हें उबालकर खा सकते हैं। सब्जियों का सूप भी पी सकते हैं।


तीसरे दिन (Third Day)
वजन कम करने के इस डाइट प्लान के तीसरे दिन फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं। दिन की शुरुआत फलों से करें, उसके बाद लंच में सब्‍जियों का सलाद और डिनर में फल या सब्जियों का सूप लें। 
* याद रखें इस दिन आलू और केला नहीं खाना है।

चौथे दिन (Fourth Day)
केला वजन बढ़ाने में काफी काम करता है लेकिन इससे वजन कम भी होता है। वजन कम करने के लिए डाइट प्लान के चौथे दिन केवल दूध और केला ही खाना है। आप चाहे तो केले और दूध को शेक या स्मूदी की तरह ले सकते हैं।

पांचवे दिन (Fifth Day)
सात दिनों में वजन कम करने वाले इस डाइट प्लान के पांचवे दिन जमकर टमाटर खाने हैं। इस दिन टमाटर का सलाद, सूप या जैसे चाहें खाएं। साथ ही इस दिन कम से कम 15 गिलास पानी पिएं। इस दिन थोड़ा चावल या चिकन आदि भी खा सकते हैं लेकिन सिर्फ थोड़ा-सा ही।

छठे दिन (Sixth Day)
छठे दिन आपको दिनभर सब्जियां खानी है। इस दिन लंच में चावल भी खा सकते हैं।

सातवें दिन (Seventh Day)
सातवें दिन अपनी पसंद की कोई भी फल या सब्जी और एक कटोरी चावल खाया जा सकता है। इस दिन फ्रूट जूस अवश्य लें, यह शरीर को साफ रखने में मदद करता है। 

विशेष 
* वजन कम करना हो तो साधारण चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस का चुनाव करना चाहिए।
* सातों दिन पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं।
* वेट लॉस करने के लिए स्क्मिड मिल्क को तवज्जो देना चाहिए।
* आठवें दिन वजन नापें, अगर आपको सही फायदा हो तो यह विधि तीन या चार दिन के अंतराल पर अपनाते रहें।

नोट: उपरोक्ट टिप्स जीएम डाइट प्लान पर आधारित हैं जिनका असर व्यक्ति दर व्यक्ति अलग-अलग होता है। अगर इस डाइट प्लान से असर ना हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। रोगियों को किसी भी डाइट प्लान की शुरुआत से पहले विशेषज्ञों से राय लेनी चाहिए।

 

More Articles of Weight Loss in Hindi: 
30 Day Diet Plan to Loss Weight
Weight Loss Tips at Home
Weight Loss Diet Plan
Yoga Asanas for Weight Loss

More Articles of Weight Loss

Weight Loss, वजन, वजन घटाना, diet plan, diet, Vajan Kam Karna, tips for loosing weight, आसान टिप्स, महिला, Health Tips, हेल्थ टिप्स

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से