close button

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera)

Benefits of Aloevera

1. त्वचा में निखार- एलोवेरा का एक गिलास जूस रोजाना पीने से चिकनी, मुलायम, बेदाग़ और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। एलोवेरा का जूस बढ़ती उम्र के निशानों को भी कम करता है और त्वचा के सेल्स की मरम्मत करता है। एलोवेरा जेल जलने और कटने पर भी लाभकारी है।

2. पाचन में सुधार- एक चम्मच एलोवेरा कब्ज को दूर करता है। एलोवेरा ऐसे जरूरी बैक्टीरिया इंट्रोड्यूस करता है जो कि आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं जिससे कब्ज जैसी दिक्कतें नहीं आती।

3. वजन कम करने में- एलोवेरा पचने में समय लेता है। जिससे शरीरको एनर्जी मिलती है और वजन कम होता है। इम्यून सिस्टम रेगुलेट होता है और शरीर से विषैले पदार्थों का डिटॉक्सीफिकेशन होता है क्योंकि एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं।

4. मुहांसों का इलाज- एलोवेरा के एंटीसेप्टिक गुण मुँहासे को कम करने में मदद करते है। यह पूरी तरह से मुँहासे का इलाज नहीं करते लेकिन काफी हद तक सूजन और त्वचा की लालिमा को कम कर देता है। इसके रस या जेल को मुँहासे का इलाज करने के लिए सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं।

5. सनबर्न- एलोवेरा जेल में दो हार्मोन, Axim और Gibberellins मिलते हैं जो कि सूरज से झुलसी त्वचा की रक्षा करते हैं। यह त्वचा की सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं जो कि त्वचा के घावों को जल्दी भरते हैं।

6. प्राकृतिक मॉइश्चराइजर- एलोवेरा सूखी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर  के रूप में कार्य करता है। एलो वेरा जेल सूखी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा में प्राकर्तिक रूप से मॉइस्चर बंद रहता है यह जेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे त्वचा लचीली बनती है। 

यह त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करके त्वचा के ऊतकों को मजबूत और स्वस्थ त्वचा रखता है।

7. अंडर आई डार्क सर्किल के लिए- एलोवेरा जेल में आँख के लिए जरुरी विटामिन ई, ए, सी और विटामिन बी12 और कई के आवश्यक विटामिन पाये जाते हैं। इसके पौष्टिक जेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और अमीनो एसिड जैसे खनिज है।

8. होठों का प्राकृतिक लिप बाम- एलोवेरा का लिप बाम बहुत फायदेमंद होता है।

9. एलोवेरा के बालों के लिए लाभ- बालों के झड़ने के इलाज के लिए एलोवेरा प्राचीन मिस्र के समय से ही प्रयोग किया जा रहा है। एलोवेरा में बालों को तेजी से बढ़ाने वाले एंजाइम शामिल हैं। एलोवेरा में proteolitic एंजाइम पाया जाता है जो सिर की मृत त्वचा कोशिकाओं के उन्मूलन के लिए काम करता है। 

एलोवेरा बालों की नमी को बरकरार रखता है जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। बालों में रूसी की समस्या से निपटने और खुश्क बालों के लिए भी एलोवेरा बेहद लाभकारी है।

10. एलो वेरा सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

 

Aloevera, एलोवेरा, GhritKumari, Gwarpatha, घृतकुमारी, ग्वारपाठा, Fayde, Labh, Benefit, लाभ, फायदे, Gharelu Upchar, Nuskhe, नुस्खे, घरेलू उपचार, Hindi


राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से