ये टेस्ट देंगे प्रेग्नेंसी का एक्यूरेट परिणाम - Accurate result for pregnancy test in Hindi
गर्भावस्था

ये टेस्ट देंगे प्रेग्नेंसी का एक्यूरेट परिणाम - Accurate result for pregnancy test in Hindi

Health Raftaar

आप प्रेग्नेंट हैं यह जानने के कुछ कॉमन लक्षण होते हैं लेकिन इसकी शत-प्रतिशत कन्फर्मेशन टेस्ट ही दे सकते हैं। प्रेगनेंसी की जांच के लिए दो प्रकार के टेस्ट होते हैं एक यूरिन टेस्ट और दूसरा ब्लड टेस्ट।

प्रेगनेंसी टेस्ट में यह बताया जाता है कि आपके यूरिन और ब्लड में ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन मौजूद है या नहीं या कितनी मात्रा में मौजूद है। यह हार्मोन अंडे के निषेचित होकर गर्भाशय से चिपकने के बाद प्रोड्यूस होता है।

आइये आपको बताते हैं कुछ टेस्ट के बारे में जिनसे आप जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

1- यूरिन टेस्ट - Urine Test for Pregnancy

यह टेस्ट घर पर या डॉक्टर के क्लिनिक कहीं भी किया या करवाया जा सकता है। इस टेस्ट को करने के लिए मार्किट में प्रेगनेंसी किट मिलती हैं, जिन पर इन्हें यूज़ करने के दिशा निर्देश भी लिखे होते हैं। यह टेस्ट आप पीरियड मिस होने के एक हफ्ते बाद कर सकती हैं। रिजल्ट एक्यूरेट आये इसके लिए दिए गए इंस्ट्रक्शन को पूरी तरह अपनाएं।

2- ब्लड टेस्ट - Blood Test for Pregnancy

यह टेस्ट केवल डॉक्टर के क्लिनिक में डॉक्टर द्वारा ही किया जा सकता है। हालाँकि ब्लड टेस्ट यूरिन टेस्ट की अपेक्षा कम किया जाता है लेकिन ब्लड टेस्ट यूरिन टेस्ट से जल्दी प्रेगनेंसी कन्फर्म कर सकता है इसके लिए पीरियड मिस होने के हफ्ते या 10 दिन इन्तजार की जरूरत नही।

इसे ओवुलेशन के 5 से 6 दिन में करवा सकते हैं। लेकिन यूरिन टेस्ट का रिजल्ट तुरंत आता है जबकि ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट आने में समय लगता है। ब्लड टेस्ट दो तरह के होते हैं-

(a) - ए क्वालिटेटिव ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन टेस्ट

इस टेस्ट में केवल यह देखा जाता है कि ब्लड में ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन मौजूद है या नहीं। यह टेस्ट की रिपोर्ट में केवल हाँ और ना में जवाब आता है। पीरियड मिस होने के 10 दिन में यह टेस्ट कराया जा सकता है।

(b) - ए क्वंटिटेटिव ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन टेस्ट (बीटा ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन)

इस टेस्ट के अंतर्गत ब्लड में ह्यूमन क्रियोनिक गोनडोट्रोफिन हार्मोन की एक्सएक्ट अमाउंट की जांच की जाती है। इस टेस्ट में हार्मोन की एकदम कम मात्रा का भी पता लगाया जा सकता है। इस टेस्ट से प्रेगनेंसी के दौरान की किसी भी समस्या का पता लगाया जा सकता है।

टेस्ट कितने एक्यूरेट - Accuracy of Tests

किसी भी टेस्ट की एक्यूरेसी के लिए पीरियड मिस होने के बाद कम से कम एक हफ्ता इंतजार करना चाहिए, तभी एक्यूरेट रिजल्ट संभव है। घर पर किये जाने वाला यूरिन टेस्ट 97 फीसदी तक एक्यूरेट रिजल्ट देता है जबकि ब्लड टेस्ट इससे भी बेहतर रिजल्ट देते हैं।

  • तो प्रेग्नेंट होते हुए भी रिपोर्ट आ सकती है नेगेटिव (Chances of Negative Test)
  • यदि एक्सपायर डेट किट है
  • यदि टेस्ट ठीक तरह से नही किया गया है
  • यूरिन ज्यादा डाइल्यूट हो, आपने टेस्ट से पहले ज्यादा फ्लूइड कंज्यूम किया हो
  • आप किसी तरह की कोई दवा का सेवन कर रही हो
  • बेहतर होता है सुबह के सबसे पहले यूरिन से टेस्ट हो, ऐसा ना होने की दशा में भी रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है।