ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय - How to Increase Breast Size Naturally in Hindi
गर्भावस्था

ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय - How to Increase Breast Size Naturally in Hindi

Health Raftaar

ऐसे पाएं सुडौल और उन्नत स्तन - Tips To Increase Breast Size

स्तन को स्त्री के शरीर का सबसे खूबसूरत और आकर्षक अंग कहा जाता है। ये स्त्री की सुंदरता में न सिर्फ चार चांद लगाते हैं बल्कि उसे सेक्सी लुक भी देते हैं। कई लड़कियों और स्त्रियों को अपने स्तन के आकार को लेकर शिकायत रहती है। स्तन (Stan) का आकार छोटा होना, ढंग से स्तन का विकसित नहीं होना जैसी कई शिकायत आम हैं। स्तन का आकार बढ़ाने के लिए एस्ट्रोजन नामक हार्मोन जिम्मेवार होता है। महिलाएं चाहें तो घर पर रहकर ही स्तन के आकार को ठीक कर सकती हैं।
 
यदि आप वास्तव में अपने छोटे आकार के स्तन (Chhote Stan) से चिंतित है तो कुछ व्यायाम, घरेलू उपचार से स्तन का साइज बड़ा कर सकती हैं। आइए जानते हैं स्तन के आकार को बढ़ाने के कुछ आसान और कॉमन उपाय (Tips to Increase Breast Size)। इन उपायों (Stan Badane ke Upay) का प्रयोग कर आसानी से स्तन बड़े किए जा सकते हैं। 

स्तन के आकार बढ़ाने के उपाय - Common Tips To Increase Breast Size

व्यायाम - Exercise

 कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव आता है और मांसपेशी का आकार बढ़ता है। स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए स्तन की मांसपेशियों में खिंचाव जरुरी है और यह एक्सरसाइज से ही हो सकता है। रोजाना जिम जाएं और अपने ट्रेनर की सलाह पर कुछ खास ब्रेस्ट एक्सरसाइज (Exercise to Increase Breast Size) करें। इससे आपके स्तन का आकार बढ़ेगा। पुश-अप और चेस्ट की एक्सरसाइज करने से भी ब्रेस्ट का साइज बढ़ता है।

मालिश - Massage

अगर रोजाना स्तनों की मालिश जैतून के तेल से करेंगी तो आपके स्तनों का आकर निश्चित रुप से बढेगा। मालिश (Massage to Increase Breast Size) से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और इससे स्तनों के अंदर ऊतक फैलने लगते हैं, जिससे स्तन बड़ा और मजबूत बनता है। मेथी के तेल की भी मालिश कर सकते हैं। माना जाता है कि मेथी के बीज से एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है। प्यूरेरिया मिरिफिका (Pueraria Mirifica) का इस्तेमाल भी स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह महिलाओ के हार्मोन को संतुलित करने का काम करता है। बाजार में यह क्रीम, तेल, जेल, साबुन, कैप्सूल और गोली के रूप में उपलब्ध है। 

स्वस्थ आहार - Healthy Diet

एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी से स्तन विकसित नहीं होते और स्तन का साइज छोटा होता है। इन हार्मोंस पर काबू पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका खाद्य पदार्थ ही हो सकता है। आप अपने संतुलित भोजन में चिकन सूप, मछली, सौंफ बीज, सोयाबीन और सोया से बने अन्य खाद्य पदार्थ सब्जियां, फल, अंडे, नट्स के साथ-साथ सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज और सन बीज भी शामिल कर सकती हैं। इसके सेवन से स्तन का आकार बढ़ेगा और स्तन सुडौल दिखेगा। स्तन के ऊतकों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना काफी मात्रा में पानी पीएं। 

और भी हैं कई उपाय - Some More Tips

  • नियमित रूप से ब्रेस्ट मसाज (Breast Massage) करें। आप रोजाना ब्रेस्ट बढ़ाने वाले तेल, हल्के पानी या सूखे हाथों से भी 30 मिनट की मसाज दे कर प्रभावी रूप से सिर्फ एक महीने में स्तन के साइज में वृद्धि कर सकती हैं।
  • हाथ की हथेलियों को 6 से 10 सेकंड तक आपस में रगड़ कर पहले हथेलियों में गर्मी और ऊर्जा पैदा कर लें, उसके बाद स्तनों को ऊपर उठाते हुए और फिर स्तन को हर तरफ से अच्छी मसाज दें।
  • योग हमेशा ही उपयोगी साबित होता है। स्तन मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए पुश-अप, डम्बल से ब्रेस्ट प्रेस, वाल प्रेस, स्विंगिंग आर्म्स के साथ-साथ घर पर गोमुखासन, उष्ट्रासन, वृक्षासन, द्विकोणासन आदि योग का अभ्यास कर ब्रेस्ट को सुडौल रख सकती हैं।
  • कपड़ों का सही चुनाव करें। छोटे स्तनों को उजागर करने के लिए हमेशा छोटे या गलत फिटिंग वाले ब्रा पहनना आपकी ब्रेस्ट के लिए हानिकारक हो सकता है।