गर्भावस्‍था में 7-9 महीनों के दौरान व्यायाम - Exercise during 7-9 months of pregnancy in Hindi
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गर्भावस्‍था में 7-9 महीनों के दौरान व्यायाम - Exercise during 7-9 months of pregnancy in Hindi

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गर्भावस्था के आखिरी महीने व्यायाम करने के लिए बहुत मुश्किल होते हैं। इस समय तक गर्भवती महिला का पेट पूरी तरह बढ़ चुका होता है जिससे शरीर भी भारी लगता है। लेकिन इन आखिरी महीनों में व्यायाम से आपका शरीर ना केवल लचीला बनेगा बल्कि मूड ठीक रहेगा और एनर्जी लेवल बढ़ा रहेगा। आखिरी तीन महीनों में बैलेंस मुश्किल होता है, लेकिन शरीर को बेहतर रखने और डिलिवरी को आसान बनाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है।

1. तितली आसन - Butterfly Asana

यह स्ट्रेचिंग आसान है। इसके लिए पैरों के ऊपर बैठें और एक पैर को बाहर की तरफ खींचे जितना आसानी से खींच पाएं। इस दौरान आपका हाथ जांघ पर होना चाहिए। इसी तरह दूसरे पैर से भी करें।

2. टहलें या जॉगिंग करें - Walking or Jogging

टहलना और जॉगिंग करना शुरू से लेकर आखिरी दिन तक करना चाहिए। यह गर्भवती महिला के लिए सबसे बेहतरीन व्यायाम है। यदि आपका शरीर साथ दे तो टहलने को जॉगिंग में बदला जा सकता है लेकिन दौड़ें नहीं।

3. तैराकी और एक्वा एरोबिक्स - Swimming and Aqua Aerobics

तैराकी पूरे शरीर का व्यायाम है। तैरने से गर्भवती महिलाओं के पैरों और कमर के दर्द में भी आराम मिलता है। पानी के दबाव से दर्द खत्म होता है। इसके अलावा पानी में डांस और दूसरी एरोबिक्स करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है। 

4. योगा - Yoga

ध्यान करें। योगा करें। इससे आखिरी महीनों में होने वाला तनाव कम होगा और शारिरिक और मानसिक सुकून मिलेगा।

5. स्लीपिंग एब्डॉमिनल स्ट्रेच - Sleeping Abdominal Stretch

पीठ के बल लेट जाएं और हल्के हल्के पैरों को ऊपर नीचे करें।

6. हॉरिजॉन्टल साइकिलिंग - Horizontal Cycling

पीठ के बल लेट जाएं और हवा में साइकिल चलायें।

खास सावधानी

  • अपने वर्कआउट प्लान के बारे में अपनी डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • पेट के बल लेटकर कोई व्यायाम ना करें।
  • आरामदायक कपड़े पहनें।
  • व्यायाम के बीच में खुद को हाइड्रेट करती रहें।
  • कुछ भी ऐसा ना करें कि आपकी बॉडी को तकलीफ हो।
  • थोड़ा भी अनकर्फटेबल लगने पर चिकित्सक से सलाह लें।

ध्यान दें-

  • व्यायाम शरीर को आराम देने के लिए किया जाता है अगर तकलीफ हो तो ना करें।
  • सभी महिलाओं का स्ट्रक्चर अलग होता है, अपने आराम को देखते हुए व्यायाम चुनें। किसने क्या व्यायाम किया था यह देखकर कभी ना करें।
  • बेहतर होगा अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर व्यायाम का चुनाव करें।
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