सेक्स पावर बढ़ाने वाले आहार - Diet to increase Sexual Vitality in Hindi
गर्भावस्था

सेक्स पावर बढ़ाने वाले आहार - Diet to increase Sexual Vitality in Hindi

Health Raftaar

दुनिया की एक बड़ी आबादी आज सेक्स पावर में कमी से परेशान है। लाइफस्टाइल में बदलाव और गलत खान-पान से यह समस्या और भी अधिक हावी होती जा रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ अपने खाने पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानें कुछ ऐसे भोजन जिनका प्रयोग कर यौन क्षमता (Sex Power) को बढ़ाया जा सकता है। 

सेक्स क्षमता बढ़ाने वाले भोजन - Foods or Diet To Increase Sexual Stamina

तरबूज - Watermelon

तरबूज को सेक्स पावर बढ़ाने में बेहद मददगार माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व यौन क्षमता बढ़ाते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स - Dry Fruits

अखरोट, बादाम, पिस्ता और अन्य ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए तो अच्छे माने ही जाते हैं, साथ ही इन्हें रोजाना खाने से सेक्स पावर भी बढ़ती है।

डार्क चॉकलेट - Dark Chocolate

डार्क चॉकलेट सेक्स ड्राइव बढ़ाने में हेल्प करती है। इसमें मौजूद सीरोटोनिन (Serotonin) और एंडोरफिंस (Endorphins) जैसे तत्व मूड को सेक्स के प्रति और एक्साइटेड करती है। 

अनार का जूस - Pomegranate Juice

अनार का जूस लंबे समय से सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाने में लाभदायक माना जाता है। अनार के जूस का रोजाना सेवन करने से सेक्स की इच्छा में इजाफा होता है।

लहसुन - Garlic

प्राचीन यूनानी सभ्यता के समय से ही लहसुन का इस्तेमाल यौन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। 

प्याज - Onion

प्याज भी किचन के कुछ ऐसी वस्तुओं में से एक है जो सेक्स क्षमता को बढ़ाता है। यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। इसके लिए हरे प्याज का अधिक प्रयोग करना चाहिए। 

चिकन - Chicken

नॉन वेज के शौकीन खाने में चिकन का उपयोग कर अपनी सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं। चिकन में विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा होती है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone) को बढ़ाने में सहायक होता है। यह हार्मोन व्यक्ति की सेक्स पावर को बढ़ाता है। 

शतावरी - Shatavari

शतावरी की जड़ को औषधि की तरह प्रयोग किया जाता है। शारीरिक शक्ति और वीर्य को बढ़ाने के लिए शतावरी की जड़ का प्रयोग किया जाता है। इसका चूर्ण बाजार में आसानी से मिल जाता है। 

खट्टे फल - Citrus Fruits

जो लोग खट्टे फल जैसे अंगूर, संतरों आदि का सेवन अधिक करते हैं उनका स्पर्म काउंट बेहतर रहता है। खट्टे फलों में विटामीन सी की मात्रा अधिक होती है जो सेक्स पावर को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं। 

इन सब चीजों के साथ अपनी डाइट में दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि को भी शामिल करना चाहिए। सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए डिब्बाबंद खाद्य प्रदार्थों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।

Raftaar
women.raftaar.in