सुबह उठते ही बेड पर इस एक योग को करने से दूर होंगी कई प्रॉब्लम्स

सुबह उठते ही बेड पर इस एक योग को करने से दूर होंगी कई प्रॉब्लम्स

सुबह उठने का विचार और वर्कआउट से पहले सभी समान जैसे वर्कआउट के कपड़े और जूते पहनने की तैयारियां कई लोगों में आलस पैदा कर देती हैं, जिसकी वजह से कई लोगों के लिए व्यायाम एक बोझ होता है। उन्हें बेड पर ही रहकर बिना किसी शारीरिक स्वास्थ्य की चिंता के आराम से फोन चलाने में मजा आता है। शायद अगर इन सबकी जरूरत न हो तो आप बिना किसी परेशानी के रोजाना व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं, है न!

खैर, हमारे पास वास्तव में इस सामान्य समस्या का हल है - अपने बिस्तर पर व्यायाम करना शुरू करें। हां, आप वास्तव में अपने बिस्तर में कुछ व्यायाम आसानी से कर सकते हैं और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए इसे और सरल बनाने के लिए हम आपको एक विशेष योग आसन करके अपने दिन की शुरुआत करने का सुझाव देंगे जो मन को शांत करने और आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद कर सकता है। हम बात कर रहे हैं कैट-काउ पोज़ या मार्जारीसाना-बिटिलासन की।

Cat-Cow Pose (मार्जरी आसन) -

  • · अपने हाथों और घुटनों के बल आएं जैसे घोड़े की मुद्रा होती है उस प्रकार। हाथों को सीधा रखें।

  • · अब सांस छोड़ते हुए सिर को छाती की ओर लेकर आएं और ऊपरी कमर को बाहर की तरफ गोल आकार में कर लें।

  • · अब सांस लें और सिर को छत की तरफ लेकर जाएं। ऊपरी कमर को अंदर की ओर गोल करें।

  • · अपनी क्षमता के अनुसार इस मुद्रा को दोहराएं। शुरुआत में दो से तीन मिनट से अधिक करने की कोशिश न करें।

आपको ये योग रोजाना क्यों करना जरूरी है -

योग में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और तनाव को कम करने जैसे कई दीर्घकालिक और अल्पकालिक लाभ हैं। यह आपके संपूर्ण शारीरिक के साथ-साथ मानसिक कल्याण का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। मार्जरी आसन की मुद्रा के अपने ही स्वास्थ्य लाभ है। इसे करने से पूरे दिन आप स्वस्थ महसूस करते हैं। कुछ अन्य कारण भी हैं –

कमर के लिए फायदेमंद है -

हम में से बहुत से लोग हर सुबह बुरा पीठ दर्द के बारे में शिकायत करते हैं जो मूल रूप से तब होता है जब हम एक गलत स्थिति में सोते हैं या पूरे दिन कंप्यूटर के सामने झुके रहते हैं। यह योग आसन आपकी पीठ की मांसपेशियों को आराम दे सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है, जिससे गतिशीलता में सुधार होता है।

दिमाग को शांत रखता है -

इस अभ्यास को करने में मुश्किल से एक या दो मिनट का समय लगेगा, लेकिन आप दिन भर इसके लाभ प्राप्त करेंगे। यह तनाव हार्मोन को कम करता है और आपके दैनिक कार्यों को आसानी से करने के लिए आपके दिमाग को शांत करता है। यह आत्म-जागरूकता और आंतरिक शांति में सुधार करता है।

पोस्चर में सुधार करता है -

पूरे दिन लैपटॉप के सामने बैठना और सेलफोन को अंतहीन रूप से स्क्रॉल करना आपके बैठने की मुद्रा को बर्बाद कर सकता है। मार्जरी आसन आपकी मुद्रा को सही करने और आपकी रीढ़ की प्राकृतिक वक्र को बनाए रखने के लिए एक प्रभावी योग आसन है। यह आपके संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

एकाग्रता को बढ़ाता है -

किसी भी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शांत रहना और अच्छी तरह से समन्वित होना महत्वपूर्ण है और यही योग आसन आपको प्राप्त करने में मदद करता है। यह समन्वय को बेहतर बनाता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

Related Stories

No stories found.