सीढ़ियां चढ़ने के 5 फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी नहीं लेंगे लिफ्ट
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सीढ़ियां चढ़ने के 5 फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी नहीं लेंगे लिफ्ट

Health Raftaar

अगर आपने लिफ्ट के चक्कर में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना बिलकुल छोड़ दिया है, तो अब वो समय आ गया है कि आप इस आदत को छोड़ दें। सीढ़ियां चढ़ने वाला वर्कआउट आओकी एनर्जी को बढ़ाने वाला वर्कआउट है। चलिए आपको इसके और फायदे बताते हैं –

ह्रदय के स्वास्थ्य में सुधार करता है -

यह वर्कआउट कार्डियो वस्कुलर की फिटनेस पर कार्य करता है और हार्ट अटैक के जोखिम को दूर करता है।

ग्रेट टोनर -

अगर आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके क्वाड्रिसेप्स, हेमस्ट्रिंग और काव्स टोन होंगे। यह उन लोगों के लिए जरूरी है जो हमेशा ऑफिस में बैठे रहते हैं।

कैलोरी टॉर्चर -

जब आप अत्यधिक वर्कआउट करते हैं ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को कम करने में मदद मिलती है। एक स्टडी के अनुसार, जॉगिंग के मुकाबले आप हर मिनट सीढ़ियां चढ़ते समय काफी ज्यादा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं।

कभी भी और कही भी -

आपको जिम या हमेशा योग करने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर की सीढ़ियों, ऑफिस या आप जहां भी जा रहे हैं वहां की सीढ़ियों का इस्तेमाल हमेशा करें।

मूड को बढ़ाता है -

यह एंडोर्फिन्स को बढ़ाता है और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

ध्यान रखें -

जिन लोगों की घुटने से जुडी समस्या है वो सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें।

क्या आप जानते हैं?

ऐसा कहा जाता है दिन में 10 बार सीढ़ियों पर उतरने चढ़ने से 33% मृत्यु दर कम हो जाता है।