रोजाना प्राणायाम करना क्यों है जरूरी है, जानें यहां
व्यायाम

रोजाना प्राणायाम करना क्यों है जरूरी है, जानें यहां

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प्राणायाम एक ऐसी प्रथा है जो हमारे शरीर की हर कोशिका को ऊर्जा देने में मदद करती है। यह एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है ‘mastery of life force’. प्राणायाम का अभ्यास सरल लग सकता है, लेकिन इसमें नियमित प्रशिक्षण शामिल है। योग विज्ञान के अनुसार, प्राणायाम का उद्देश्य जीवन शक्ति का मार्गदर्शन करना। प्राणायाम में आमतौर पर सही सांस लेने का अभ्यास शामिल होता है। चूंकि प्राणायाम के लिए आपको सही सांस लेने की आवश्यकता होती है, इसमें शरीर के सभी अंग शामिल होते हैं। इसका मतलब है कि ताजा ऑक्सीजन आपके शरीर के हर अंग तक पहुँचता है।

प्राणायाम के नियमित अभ्यास के निम्नलिखित लाभ हैं:

प्राणायाम को शरीर में 80,000 नसों को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है। चूंकि यह शरीर के ऊर्जा प्रवाह को संतुलित करता है, प्राणायाम को हमारे समग्र कल्याण को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। कई स्वास्थ्य के साथ-साथ चिकित्सा व्यवसायी भी हैं जो प्रतिदिन प्राणायाम के अभ्यास की सलाह देते हैं। यह कहा जाता है कि यह सुसंगत अभ्यास अपने साथ एक स्थिर दिमाग और एक रोग-मुक्त शरीर लाता है।

कई लोगों ने "कई और मेडिटेशन अभ्यास करने के लिए" योग करना छोड़ दिया है। हालाँकि, प्राणायाम एक अभ्यास है जो आपको शारीरिक फिटनेस हासिल करने में मदद कर सकता है। चूंकि, ऑक्सीजन आपके सभी अंगों तक पहुंच रहा है, प्राणायाम पाचन तंत्र को संतुलित करता है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है। प्राणायाम व्यक्ति की जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

प्राणायाम एकाग्रता, याददाश्त और तनाव में कमी लाने के साथ-साथ मस्तिष्क को भी स्वस्थ बनाता है। प्राणायाम हमारी मानसिक तंत्रिकाओं में शांति लाने में मदद करता है क्योंकि यह शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है। इसका मतलब है कि रक्त परिसंचरण बढ़ता है और मन को तनाव से राहत देने में मदद करता है।

जो लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए प्राणायाम एक आदर्श अभ्यास है। चूंकि इस स्थिति में रक्तचाप तेज गति से बढ़ता है, इसलिए प्राणायाम इसे नियंत्रण में लाने में मदद करता है। चूँकि प्राणायाम एक ध्यानस्थ अवस्था है, इसलिए यह शरीर को शांत करता है और बदले में शरीर को पूरी तरह से आराम देने वाले हार्मोन को रिलीज करता है। रक्तचाप के साथ-साथ मधुमेह और अवसाद जैसे गंभीर मुद्दों को भी प्राणायाम के नियमित अभ्यास से मदद मिल सकती है।

कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि प्राणायाम व्यक्ति के जीवन काल को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राणायाम व्यक्ति को व्यवस्थित रूप से साँस लेने में मदद करता है। हम में से कई के साथ मुख्य समस्या यह है कि हम कैसे सांस लेते हैं। योगिक दर्शन के अनुसार, "हमारी दीर्घायु हमारे श्वास दर पर निर्भर करती है।"

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए प्राणायाम बेहद लाभदायक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राणायाम आपके शरीर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है। जब हम नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो कई खाद्य पदार्थों के लिए हमारी लालसा कम हो जाती है क्योंकि यह हमारे शरीर में असंतुलन को समाप्त करना शुरू कर देता है। जब हमारा शरीर थका हुआ अवस्था में होता है, तो हम कुछ भी खाने लगते हैं। हालाँकि, प्राणायाम का अभ्यास संतुलित है और हम जो भोजन करते हैं, उसके प्रति अपनी जागरूकता बढ़ाते हैं।

प्राणायम कैसे करें -

  • सबसे पहले योग मैट या शीट पर पैर को एकदूसरे के ऊपर यानि आलती पालती मारकर बैठ जाएं।

  • अपनी दाएं नाक के नथुने को दाएं हाथ के अंगूंठे से बंद करें।

  • अपने बाएं नाक से सांस लें। अपनी कमर सीधी रखें, अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने के ऊपर रखें।

  • अब, अपनी बाएं नाक के नथुने को दाएं हाथ की अनामिका ऊँगली यानि रिंग फिंगर से बंद करें और दाएं नथुने से सांस छोड़ें।

  • यही प्रक्रिया 15 मिनट तक दोहराते रहें। अगर जरूरत पड़ती है तो पांच मिनट का बीच में ब्रेक ले सकते हैं।