लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम - Exercise to get height in Hindi
व्यायाम

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम - Exercise to get height in Hindi

Health Raftaar

जिन लोगों की हाइट छोटी होती है वह दूसरों के सामने स्वयं को कमजोर समझते हैं और अपनी बात कहने से भी हिचकिचाते हैं। लंबे कद का राज और छोटे कद की एक बड़ी वजह आनुवांशिक गुण (Genetic Factor) होता है। यह गुण माता-पिता से प्राप्त होता है जिसके कारण कई लोग लंबे और स्मार्ट दिखते हैं तो कुछ छोटे ही रह जाते हैं। 
लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आनुवांशिक गुण के कारण जिनकी हाइट छोटी है वह लंबा और आकर्षक कद नहीं पा सकते। कुछ विशेष योग आसन और व्यायाम (Height Increasing exercise) को नियमित रुप से करने पर आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं और इसके साथ ही बढ़ेगा आपका आत्मविश्वास। हाइट बढ़ाने वाले कुछ व्यायाम निम्न हैं: 

ताड़ासन - Taadasan

ताड़ासन, योग में हाइट बढ़ाने के लिए सबसे महत्तवपूर्ण आसन है। इसके लिए जमीन पर पूरे शरीर को स्थिर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में सामने की ओर से मिलाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। अब एक लंबी सांस खींचते हुए पंजों के बल खड़े होते हुए अपने हाथों को धीरे- धीरे ऊपर की ओर खीचें। इस प्रकार दिन में 10 से 12 बार करें। 

भुजंग आसन - Cobra Stretch

भुजंग आसन करने के लिए एक दरी बिछाकर उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों पर बल देते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ ले जाकर खिंचें। ध्यान रहें हथेलियां खुली हों और हाथ एकदम सीधा हो। इसी आसन में कुछ देर तक रहें और फिर धीरे- धीरे नीचे आएं।

पश्चिमोत्तानासन - Forward Spine Stretch

पशिचमोत्सान आसन करने के लिए एक दरी बिछा कर उस पर सीधे बैठ जाएं और सामने की तरफ पैर आपस में जोड़ते हुए सीधा रखें। फिर सामने की ओर झुकते हुए दोनों पैर के अंगुठे को पकड़ने का प्रयास करें। ऐसा करने से शरीर लचीला होता है और हाइट भी बढ़ता है। इस दौरान ध्यान रखें क़ि घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। 

खेलना, कूदना और लटकना - Playing, jumping and hanging

जमीन से 7 फुट की ऊंचाई पर एक छड़ बांधे और उस पर जितनी देर तक संभव हो उतनी देर तक हर रोज लटकें। ऐसा करने से आपका शरीर लचीला बनेगा और आपकी हड्डियां भी खिंचेंगी जिससे आपका कद बढ़ाने लगेगा। इसके साथ ही खेलने-कूदने से भी शरीरिक विकास होता है और आपको एक अच्छी हाइट मिलती है।  

तैरने से भी बढ़ेगी हाइट - Swimming

तैरना एक ऐसा व्यायाम है जिसमें बहुत अधिक खिंचाव होता है। इससे धीरे-धीरे अपकी लंबाई बढ़ने लगती हैं। हालांकि इसका परिणाम देखने के लिए आपको लंबे समय तक स्विमिंग करनी होगी। यदि आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो कम से कम हर रोज दो घंटे स्विमिंग जरूर करें।