करना है दिमाग तेज तो आज से करें ये 5 एक्सरसाइज, नहीं होगा कभी तनाव

करना है दिमाग तेज तो आज से करें ये 5 एक्सरसाइज, नहीं होगा कभी तनाव

सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक के रूप में, आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रहने और बेहतर रूप से कार्य करने के लिए आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही व्यायाम, ध्यान और उत्तेजना की आवश्यकता होती है। मस्तिष्क का व्यायाम मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संयोजी ऊतक को बढ़ाता है, जिससे उन्हें अधिक कुशलता से कार्य करने में मदद मिलती है। न्यूरोप्लास्टी के रूप में जानी जाने वाली आपके मस्तिष्क की क्षमता के विस्तार का तरीका है।

चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं ऐसे व्यायाम जो आपके दिमाग को तेज करने में आपकी मदद करेंगे।

कुछ नया कौशल सीखें -

एक नया कौशल सीखने से मेमोरी फ़ंक्शन में सुधार हो सकता है और यह मस्तिष्क में कनेक्शन को भी मजबूत करता है। आप किसी विशेष सॉफ़्टवेयर या ऐप, एक संगीत वाद्ययंत्र, या एक नए नृत्य रूप का उपयोग करके कुछ भी सीखें। दिलचस्प बात यह है कि जब आप किसी को कुछ सिखाते हैं तो इससे आपका भी अभ्यास होता है और दिमाग भी तेज होता है।

नयी भाषा सीखें -

द्विभाषी या बहुभाषी होने के नाते बेहतर स्मृति, रचनात्मकता और दृश्य-स्थानिक कौशल जैसे संज्ञानात्मक लाभ साबित हुए हैं। आप जिस भाषा से पहले से परिचित हैं, उस भाषा में एक नई भाषा या अपनी शब्दावली का निर्माण करके मानसिक कार्य में सुधार करें। भाषा सीखने से न केवल आप स्मार्ट दिखेंगे, बल्कि आपकी ग्रे कोशिकाएं (Grey cells) भी उत्तेजित होंगी। जब आप पढ़ते हैं तो नए शब्दों पर ध्यान दें, परिभाषा को देखें, और अगले दिन एक-दो बार अपनी बातचीत में उनका उपयोग करें।

सभी इन्द्रियों को शामिल करें -

चाहे आप खाना बना रहे हैं, खा रहे हैं या सब्जी खरीद रहे हैं, अपनी सारी इंद्रियों को उपयोग में लेकर आएं। अपने मस्तिष्क को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए स्वाद, दृष्टि, गंध, ध्वनि और स्पर्श पर ध्यान दें।

मैप्स पर निर्भर न रहें -

एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए अगर आप मैप्स सर्विस पर निर्भर रहते हैं तो इससे आपकी मस्तिष्क कोशिकाएं बंद हो रही हैं। रुट को ध्यान में रखें, साथ ही रोजाना एक रुट से न जाकर अलग-अलग रूट्स का उपयोग करें इससे आपका मस्तिष्क तेज होगा।

गाने सुनें -

जब गाड़ी चला रहे हो तो आप कुछ गाने चलाकर सुन सकते हैं। स्टडी का कहना है कि खुशहाल गाने सुनने से आपकी सोच में नयापन आता है, मस्तिष्क अच्छे से कार्य करता है और नए नए तरीके ध्यान में आते हैं।

Related Stories

No stories found.