लम्बे होने के उपाय - Lambe Hone Ke Upay
व्यायाम

लम्बे होने के उपाय - Lambe Hone Ke Upay

Health Raftaar

लम्बाई का समय से पहले रूक जाना एक बड़ी समस्या है जो अकसर शरीर में हार्मोन की गड़बड़ी के कारण उत्पन्न होती है। आज के समय में लंबे कद को अच्छी पर्सनालिटी का आधार माना जाने लगा है। इसलिए छोटे कद वाले लोगों में आत्मविश्वास की कमी आ जाती है। कई बार लोग जल्दबाजी में कद बढ़ाने वाली नकली दवाइयों का भी प्रयोग करते हैं जिसका कोई परिणाम नहीं होता। लेकिन आपकी हाइट बिना दवाइयों के प्रयोग से भी बढ़ सकती है, जानिए कुछ आसान तरीके हाइट बढ़ाने के लिए (Tips for Grow Taller): 

प्रतिदिन करें योग और व्यायाम - Do regular exercise

कद बढ़ाने का सबसे सरल उपाय है योग और व्यायाम। कई रिसर्च से यह बात सिद्ध हुई है कि यदि नियमित रुप से व्यक्ति योग करता है तो उसके शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है जिसकी वजह से लंबाई बढ़ती है। 

विटामिन- डी का सेवन करें - Take Vitamin-D

लंबाई बढ़ाने में विटामिनस का बहुत बड़ा योगदान होता है और इनमें से ही एक है विटामिन-डी, जो हड्डियों के विकास और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। मछली, दाल, अंडा, सोया, सोया बीन, मशरूम, बादाम आदि में विटामिन- डी आसानी से मिलता है। 

भरपूर मात्रा में पिये पानी - Drink more Water

मानव शरीर में पानी की अहम भूमिका होती है। प्रयाप्त मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से हमारे शरीर को बढ़ने में सहायता मिलती है। हमारा शरीर जितना अधिक हाइड्रेट रहता है उतना ही अधिक हमें व्यायाम और भोजन का फायदा मिलता है। इसलिए यदि अच्छा कद पाना है तो सबसे पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें। 

कद बढ़ाने का घरेलू उपाय - Home Remedies for Height Gain

कद बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आजमाए जा सकते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ को कूटकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें बराबर मात्रा में चीनी मिलाकर एक कांच की बोतल में रख दें। इस चूर्ण को हर रोज गाय के दूध के साथ रात को सोने से पहले लें। इस दवा के इस्तेमाल के दौरान खट्टी या तली हुई चीजें न खाएं और योग- व्यायाम भी नियमित रुप से करें।  

कैफिन के प्रभाव से बचें - Stay Away from Caffine

जो लोग जो चॉक्लेट या कॉफी अधिक खाते हैं उन लोगों का कद बढ़ना बड़ा ही मुश्किल होता है। क्योंकि चाय या कॉफी के अधिक सेवन से व्यक्ति को नींद कम आती है जिस कारण शरीर में नये ऊतक (Tissues) नहीं बन पाते हैं और हमारी हाइट ग्रोथ रुक जाती है। इसलिए अगर हाइट बढ़ानी है तो चाय, चॉक्लेट और कॉफी आदि का सेवन कम करना चाहिए।