कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके - Kad Badhane Ke Paanch Behtarin Tarike
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कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके - Kad Badhane Ke Paanch Behtarin Tarike

Health Raftaar

व्यक्ति के जीवन में कद उसके व्यक्तित्व को निखारने का कार्य करता है। कई लोगों को अपने छोटे कद के कारण शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। छोटे कद का एक प्रमुख कारण आनुवंशिकी गुण (Genetics) को माना जाता है। कहा जाता है कि अगर माता-पिता का कद छोटा होता है बच्चे भी अधिक लंबे नहीं होते हैं। 
हालांकि ऐसा काफी कम होता है और इसके आधार पर हम कोई परिणाम नहीं तय कर सकते। क्योंकि ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन (Human Growth Hormone) शरीर में लंबाई बढ़ाने का कार्य करता है। इसलिए यदि इस दौरान हम अपने खान- पान और दिनचर्या पर थोड़ा सा ध्यान केंद्रित करें तो हमारी लबांई तेजी से बढ़ सकती है। यहां ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं जिनके जरिए आप अपनी रूकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं। 

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी को करें दूर - Eat Calcium, Minerals rich Food

शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। 

भरपूर नींद भी है जरुरी - Sleep Well

भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों (Tissues) का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।     
    
खेलकूद और व्यायाम से मिलेगी अच्छी हाइट - Involve in Sports and Other Physical Activities

खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं। नियमित रुप से व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी आदि खेले में खुद को सक्रिय रखना चाहिए। 

सिगरेट और शराब को कहें ना - Say No to Drugs

यदि आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो आपको अपनी उन सभी गलत आदतों को त्यागना होगा जो शरीर को प्रभावित कर सकती हैं। कम उम्र में शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि का सेवन करने से हाइट बढ़ने में समस्या आती है। इसलिए इन चीजों की आदत को छोड़ना आपके लिए बहुत जरुरी है।  

दवाइयों के प्रयोग से पहले लें डॉक्टर की सलाह - Take Medicines Wisely

टेलीविजन या नेट (online) पर हाइट बढ़ाने के लिए बहुत-सी दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं। यह दवाइयां कोई जादुई बूटी नहीं बल्कि खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का मिश्रण होती हैं। यह दवाएं कई बार नुकसानदेह भी साबित होती हैं या फिर इनसे हमारे कद पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। इसलिए हाइट बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्परिणाम से बचने एवं सही दवाओं के चयन के लिए डॉक्टर की सलाह बहुत जरूरी है।