वजन और मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज - Exercise for weight loss in Hindi
व्यायाम

वजन और मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज - Exercise for weight loss in Hindi

Health Raftaar

मोटापा किसी अभिशाप से कम नहीं है। एक बार मोटापा चढ़ जाए तो शरीर को सही आकार में लाना आसान नहीं होता। यदि आप आकर्षक दिखना चाहते हैं तो बॉडी को हमेशा शेप में बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए कई बार डाइटिंग (Dieting) से भी काम नहीं चलता।

वजन कम करने और शरीर को मेनटेन करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करने के साथ साथ सही डाइट लेनी होगी। साथ ही अलग-अलग वर्कआउट के जरिए पूरे शरीर पर ध्यान देना होगा। बॉडी को शेप में लाने और इसे परफेक्ट बनाने के लिए कई वर्कआउट हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ वर्कआउट (Exercise for Weight Lose) के बारे में जिन्हें करने से बॉडी हमेशा शेप में रहती है।

जॉगिंग - Jogging

दौड़ना पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। धीरे-धीरे दौड़ने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है साथ ही फिटनेस लेवल भी सुधरता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा यह है कि शरीर से अतिरिक्त वसा भी कम होती है। जॉगिंग करने से घुटनों पर अधिक दबाव पड़ता है, इसलिए ध्यान रहे कि धीरे-धीरे ही समय और रफ्तार बढ़ाएं।

वॉकिंग - Walking

यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है और या किसी कारण से जॉगिंग नहीं करना चाहते तो चलना या वॉकिंग भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

वेट ट्रेनिंग - Weight Training

शरीर को मांसल बनाने और अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग प्रोग्राम बेहद लाभदायक है।

साइकिलिंग - Cycling

साइकिल चलाना बेस्ट कार्डियोवेस्कुलर व्यायाम है। साइकिल चलाने से पेट की चर्बी के साथ ही जांघों की भी बेहतरीन एक्सरसाइज होती है। इसके साथ ही साइकिल चलाना हृदय के लिए भी बेहद लाभदायक है।

स्विमिंग - Swimming

शरीर पर कम दबाव डाल कर ज्यादा लाभ लेना हो तो तैराकी से बेहतर कुछ भी नहीं। सिर्फ तैरने से कमर के ऊपर की चर्बी कम होती है वो भी घुटनों पर बिना दबाव डाले।

एरोबिक्स - Aerobics

एरोबिक व्यायाम अतिरिक्त वसा को कम करने और हृदय को सुचारू रूप से काम करने के लिए बेहद आसान उपाय है। मात्र 20 मिनट तक एरोबिक्स करने से शरीर की चर्बी को घटाया जा सकता है।

डांस - Dance

बॉडी को शेप में लाने के लिए डांस सबसे अच्छा तरीका है। डांस से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और पूरा शरीर शेप में आता है। यदि आप रोज डांस करेंगे तो इससे न सिर्फ आपका शरीर सुंदर दिखेगा, बल्कि मजबूत भी बनेगा। इसके साथ ही यह एक ऐसी आसान सी एक्सरसाइज है जिसे करते हुए आप बोरियत महसूस नहीं करेंगे। 

व्यायाम से कितना वेट लॉस - Exercise and Weight Lose in Hindi

व्यायाम (एक घंटा) कैलोरी बर्न/ 54 किलोग्राम शरीर का भार कैलोरी बर्न/ 72 किलोग्राम शरीर का भार कैलोरी बर्न/ 91 किलोग्राम शरीर का भार
जॉगिंग 327 435 546
वॉकिंग 125 167 209
वेट ट्रेनिंग 273 363 455
साइकिलिंग 382 508 637
स्विमिंग 491 653 819
एरोबिक्स 300 399 501
डांस 191 254 319
Raftaar
women.raftaar.in