मोटापा कम करने के आसान उपाय - Motapa Kam Karne Ke Aasan Upay
वजन घटाना

मोटापा कम करने के आसान उपाय - Motapa Kam Karne Ke Aasan Upay

Health Raftaar

आज के समय में सबसे गंभीर और लंबे समय तक पीछा न छोड़ने वाली बीमारियों में से एक है मोटापा। जितनी आसानी से मोटापा होता है उससे कहीं अधिक मेहनत इससे छुटकारा पाने में लगती है। मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण है शरीर पर चर्बी का होना, पेट से शुरू होकर यह चर्बी धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फ़ैल जाती है। मोटापे का संबंध उम्र से बिल्कुल भी नहीं होता, छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक, यह बीमारी किसी को भी हो सकती है।

मोटापे से ग्रस्त होने का सबसे बड़ा कारण अस्वस्थ और गतिहीन जीवनशैली, खाने की अनियमित मात्रा, व्यस्तता, वसायुक्त भोजन, सोडियम और चीनी हैं। इन सभी का होना मोटापे की समस्या को तो आमंत्रित करता ही है, साथ ही मोटापा अपने साथ टाइप 2 मधुमेह, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियाँ साथ लेकर आता है। इन सबके अलावा मोटे व्यक्ति का आत्मविश्वास भी अन्यों की तुलना कम होता है। जैसा कि सभी बिमारियों में रोकथाम को अहम् समझा जाता है वैसे ही अगर डेली रूटीन में कुछ नियमों को रेगुलर फॉलो किया जाए तो मोटापे से बचा तथा कम (Easy tips to fight obesity) किया जा सकता है: 

1. दिन की शुरुआत नींबू पानी से - Start your day with lemon juice

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पियें। रोजाना सेवन करने से आपको  शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा मिलेगा।

2. व्यायाम है जरूरी - Exercise is important

शरीर को एक्टिव व एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए रोज सुबह एक्सरसाइज जरूर करें। कोई भी एक्टिविटी न करना आपके शरीर को कमजोर और मोटा बनाता है।

3. सेब और पपीता हैं नेचुरल फैट कटर - Apple and papaya are natural fat cutter

फलों से न आपकी सेहत सुधरती हैं बल्कि कुछ फल ऐसे भी हैं जो आपके शरीर की चर्बी को काटने का भी काम करते हैं और शायद इससे आसान तरीका आपके कोई और न मिले इसलिए रोज सेब और पपीता खाएं और मोटापे को दूर भगाएं।

4. स्किप न करें नाश्ता - Don't skip breakfast

कभी भी सुबह का नाश्ता मिस न करें, ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दोपहर का भोजन अधिक खाया जाता है जबकि पूरा दिन में थोड़ा-थोड़ा खाना अधिक फायदेमंद होता है। नाश्ते में चना, मूंग, सोयाबीन, दलिया आदि खाएं जिससे आपको भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मिलेगें तथा जो मोटापा बढ़ने नहीं देगें।

5. रोजाना हो 1 घंटे की सैर - Do 1 hour walk daily

पूरा दिन बैठे रहने से शरीर को अतिरिक्त चर्बी इकठ्ठा करने में और आसानी हो जाती है इसलिए जितना संभव हो पैदल चलने की कोशिश करें। पूरे दिन में कम से कम एक घंटे की सैर ही आपको स्वस्थ और फिट रख सकती है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल, इस क्रिया में आपका पहला पड़ाव है।

6. स्वयं पकाएं अपना भोजन - Cook your meal yourself

बाहर खाने की जगह आप अपना भोजन स्वयं पकाएं। रेस्टोरेंट या होटल में मिलने वाला खाना किस तेल में पकाया गया है और कब पकाया गया है आप इस बारे में नहीं जानते लेकिन यदि आप घर पर खुद के लिए खाना पकाते हैं तो अपने लिए हेल्थी ऑयल, फ्रूट्स, फ्रेश वेजिटेबल्स आदि का भरपूर प्रयोग कर सकते हैं।

7. ज्यादा से ज्यादा हो फिजिकल एक्टिविटी - More Physical activities

पैदल चलने के अलावा आप कुछ खेलों जैसे फुटबॉल, क्रिकेट, स्विमिंग, स्किपिंग आदि भी कर सकते हैं, इसके अलावा घर की सफाई करना जैसे झाड़ू, बैठकर पौंछा लगाना, सामान को शिफ्ट करना, गार्डनिंग आदि गतिविधियाँ भी आपके वेट लूज मिशन को सफल बना सकते हैं।

8. मीठे को कहें न - Say no to sweet

यहाँ मीठे का मतलब सिर्फ मिठाइयों से नहीं है बल्कि हर उस खाद्य वस्तुओं से है जिसमें किसी न किसी रूप में चीनी का प्रयोग किया जाता है जैसे चॉकलेट्स, कैंडी, कोल्डड्रिंक्स, फ्लेवर्ड दही, डिब्बा बंद सूप, सॉस या कैचअप, बोतलों में मिलने वाले जूस आदि। मोटापा घटाने के लिए आपको इन सभी चीजों का सेवन बंद करना होगा, कोई भी सामान खरीदते समय उसमें कितनी प्रतिशत शुगर मिली है, जरूर जांचें। 

Raftaar
women.raftaar.in