पतला और स्लिम दिखने के उपाय - How to get slim in Hindi
वजन घटाना

पतला और स्लिम दिखने के उपाय - How to get slim in Hindi

Health Raftaar

मोटापा आज एक शारीरिक समस्या के साथ-साथ काफी लोगों के लिए मानसिक समस्या भी बनती जा रही है। मोटापा कम करने के यूं तो कई उपाय है लेकिन अगर मोटापे के साथ भी आप कुछ हल्के बदलाव कर स्लिम दिखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

पतला और स्लिम दिखने के उपाय - Easy Ways to Look Thinner

सही फिटिंग वाले कपड़ों का चयन - Choose correct fitting clothes

अगर आपके के कुछ हिस्सों पर अधिक फैट है तो ऐसे में ध्यान रखें कि ज्यादा ढ़ीले कपड़े आपके लुक को खराब कर सकते हैं और अधिक टाइट कपड़े शरीर के फैटी पार्ट्स को उभारने का काम कर सकते हैं। 
इसलिए आपको हमेशा सही फिटिंग वाले कपड़े ही चुनने चाहिए। हमेशा ड्रेस लेने से पहले उसके ट्रायल रूम में पहले ट्राई करें, जरूरत हो तो टेलर की मदद से टोंड एरिया से फिट और जिन पार्ट्स को आप छुपाना चाहते हैं वहां थोड़ा ढीला रखें। 

इनरवेयर्स का सही इस्तेमाल - Choose undergarments wisely

स्लिम दिखने में आपके अंडरगार्मेंट्स बहुत बड़ा रोल प्ले कर सकते हैं। हमेशा सही साइज के अंडरगार्मेंट्स को चुनें विशेषकर महिलाओं को ब्रा चुनते समय अधिक सतर्क रहना चाहिए। 
आजकल मार्केट में कई तरह के शेपवियर (Shape wear) मौजूद हैं जो न सिर्फ शरीर की चर्बी छिपाने में मदद करते हैं बल्कि यह फिगर के उभार को भी संतुलित करने में मदद करते हैं। इनपर थोड़ा खर्चा होता है लेकिन आपकी लुक के आगे यह खर्चा शायद कम लगे! 

कलर और पैटर्न से दें धोखा - Create illusion with Pattern and Color

मोटापे को छुपाने के लिए ऐसे रंगों का प्रयोग करें जो गहरे हों। काला रंग मोटापे या अतिरिक्त उभार को छुपाने में काफी सक्षम माना जाता है। साथ ही वर्टिकल स्ट्रीप वाले कपडों (Wear vertical stripes) का अधिक प्रयोग करना चाहिए। अगर आप चैक शर्ट पहनना चाहते हैं या कोई प्रिंटेड स्कर्ट डालना चाहती हैं तो याद रखें इन पर बने पैटर्न अधिक बड़े ना हों। 

खड़े होने और चलने के तरीके पर दें ध्यान - Maintain good posture

एकदम सीधी अवस्था में खड़े होने और सही तरीके से चलने से भी आप काफी स्लिम दिख सकते हैं। खड़े होते समय या चलते समय पीठ को सीधा रखें और कंधों को पीछे रखें। महिलाएं हील्स का प्रयोग कर स्लिम दिख सकती हैं। जींस के साथ हील वाले जूते या सैंडल डालकर अपने फैटी पार्ट्स से लोगों का ध्यान भटकाया जा सकता है। 

स्लिम और फिट दिखने के कुछ अन्य उपाय निम्न हैं: 

  • वी नेक वाली टी-शर्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • शर्ट या पैंट की जेब में भारी चीजें नहीं रखनी चाहिए। 
  • पुरुषों का चेहरा अगर भारी है तो हल्की दाढ़ी रखनी चाहिए। 
  • एक रंग के कपड़ों को महत्व देना चाहिए। खासकर नेवी ब्लू या काले रंग के कपड़े। 
  • महिलाओं को शॉर्ट ड्रेस पहनते समय ए-लाइन ड्रेसेज का प्रयोग करना चाहिए। 
  • गैस बनाने वाले भोजन जैसे बीन्स, मसूर दाल, लहसुन, ब्रॉकली आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।
Raftaar
women.raftaar.in