जाने बैली फैट को कम करने के लिए डाइट टिप्स - Jane Belly Fat Ko Kam Karne Ke Liye Diet Tips
वजन घटाना

जाने बैली फैट को कम करने के लिए डाइट टिप्स - Jane Belly Fat Ko Kam Karne Ke Liye Diet Tips

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आजकल लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि वह अपनी सेहत पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके ऊपर से घंटो लगातार कंप्यूटर के सामन बैठकर काम करने से अधिकतर लोगों को मोटापे (Motapa) की समस्या होने लगती है। मोटापे का असर आमतौर पर सबसे पहले पेट और कुल्हे पर दिखाई देता है।
जब लोगों का तोंद निकल जाती है तो वह अनफिट दिखने लगते हैं। इसके साथ ही व्यक्ति की पर्सनेलिटी (Personality) भी बिगड़ जाती है। इसी कारण व्यक्ति को कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। यही नहीं पुरूषों के मुकाबले पतली कमर की चाहत महिलाओं को अधिक होती है। यदि आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है और आप भी अपने बढ़ते टमी (Belly Fat) से परेशान हैं तो आप घबराएं नहीं। अपने खान-पान (Diet to Lose Weight) में थोड़ा-सा बदलाव कर आप अपने बैली फैट को आसानी से कम कर सकते हैं और उस पर कंट्रोल कर सकते हैं। 

टमी को कम करने के डाइट टिप्स - Diet Tips to Lose Belly Fat in Hindi

1. नींबू पानी है सबसे असरदार :

नींबू पानी फैट को काटने का सबसे असरदार उपाय है। यह शरीर में ऐसे एंजाइम को बढाता हैं जो चर्बी कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा इससे लिवर और दिल की कार्यप्रणाली भी सुधारती है जिससे कमर के पास जमी हुई धीरे-धीरे चर्बी घटने लगती है। 

2. पिये क्रैनबेरी का जूस :

क्रैनबेरी एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में मेलिक एसिड, क्यूनिक एसिड तथा साइट्रिक एसिड पाया जाता है। यह सभी एसिड हमारे शरीर में पाचन एंजाइम का काम करते हैं। यह लसिका प्रणाली के ऊपर जमने वाली चर्बी को डाइजेस्ट कर लेते हैं जो हमारा लिवर नहीं कर पाता है। इसके परिणामस्वरूप हर रोज शुद्ध और ताजा क्रैनबेरी का जूस पीने से कुछ ही दिनों में आपकी कमर पतली दिखाई देने लगेगी।

3. मछली भी है लाभदायक :

आप यदि जल्द से जल्द अपने बैली पेट से आजादी चाहते हैं तो मछली के तेल या किसी न किसी रूप में मछली का सेवन करें। मछली में चर्बी घटाने वाले तीन मुख्य एसिड होते हैं। ओमेगा3 नामक फैटी एसिड होता है। यह फैट घटाने में हमारी मदद करते हैं। 

4. चावल और चीनी को करें एवॉइड :

आप सफेद चावल का सेवन करने के बजाय गेहूं से बने विभिन्न खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें। इनमें मुख्य रूप में आप ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रैड, ओट्स आदि शामिल हैं जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके साथ ही आप चीनी और उससे बने पदर्थों जैसे मिठाई, शरबत, कोल्ड ड्रिंक आदि के सेवन से भी बिल्कुल दूर रहें क्योंकि मीठी चीजों से शरीर का फैट बढ़ता है।

5. अधिक मात्रा में खाएं प्रोटीन :

जब बात वजन कम करने की आती है तो प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण प्रदार्थ होता है। प्रोटीन हमारी भूख को लगभग 60% तक करने में सहायक होता है। अगर आप वजन कम करने के मकसद पर हैं तो अंडा ना खाने की भूल ना करें। भरपूर मात्रा में अंडा, मीट और सी-फूड खाएं।

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