घर पर वजन कम करने के तरीके - Ghar Par Vajan Kam Karne Ke Tarike
वजन घटाना

घर पर वजन कम करने के तरीके - Ghar Par Vajan Kam Karne Ke Tarike

Health Raftaar

अकसर लोगों की धारणा होती है कि वजन कम करने के लिए जिम जाने या घर से बाहर किए जाने वाले व्यायाम ही फायदेमंद होते हैं। घर पर रहने वाली महिलाओं या दफ्तर में अधिक समय गुजारने वाले पुरुषों के लिए यह एक बहाना भी बन जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि घर बैठे भी वजन कम किया जा सकता है और वह भी तेजी से। आइये जानें कुछ ऐसे टिप्स (Weight Loss Tips at Home) जिनसे आप घर बैठे भी वजन कम कर सकते हैं। 

डाइट में करें बदलाव - Change Your Diet

हमारा खान-पान मोटापे का एक अहम कारण होता है। अपने खाने से तैलीय चीजों को बाहर कर दीजिए। चीनी की जगह शहद और सरसों या अन्य तेल की जगह ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। फुलक्रीम दूध की जगह टोंड दूध और इससे  बने उत्पाद प्रयोग में लाएं।  
सुबह-सुबह ऑफिस जल्दी भागने की आदत को बदलिए और कुछ समय निकाल कर पेट भर नाश्ता कीजिए। रात का हल्का खाना खाएं। दिन में तले-भुने स्नैक्स आदि खाने से बचें। 

गर्म पानी पीना शुरु करें - Drink warm water

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर या खाने के बाद हल्का गर्म पानी पीने से मोटापे में काफी आराम मिलता है। लेकिन यह याद रखें कि खाने के लगभग आधे से एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।  

अपनी चाय बदलें - Change your tea

ऑफिस में काम करने वाले पुरुषों के साथ घर में रहने वाली महिलाओं को भी चाय-कॉफी की लत होती है जो वजन बढ़ाने का अहम कारक होता है। चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी या हर्बल टी को चुनें। गर्म पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर या फिर गर्म पानी में पुदीने के पत्तों को उबालकर उसमें शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। ग्रीन टी आसानी से बाजार में उपलब्ध होती है। 

घर पर किए जाने वाले व्यायाम - Exercise to loss weight at home

वजन कम करने के लिए जिम जाना ही एकमात्र उपाय नहीं है। आप चाहें तो घर के खाली समय में भी कुछ आसान व्यायाम कर वजन कम (Vajan Kam) कर सकते हैं। कुछ बेहद आसान व्यायाम निम्न हैं: 

* लेग लिफ्ट (Leg Lifts Exercise) 
* जंप स्क्वैट (Jump Squats Exercise)
* पुश-अप (Push up)
* रस्सी कूद (Skipping)
इसके अलावा उठक-बैठक लगाना, सुबह-शाम सैर करना, डांस आदि से भी काफी लाभ होता है। घर पर आप चाहें तो लटकने की जगह बनाकर भी काफी हद तक व्यायाम के विभिन्न आयामों को पा सकते हैं। 

सीढ़ियों का प्रयोग अधिक करें - Use stairs

घर में हैं तो छत पर जाने का कोई मौका ना छोड़े, सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए अच्छी कसरत साबित हो सकती है। ऑफिस में जाते हुए भी कोशिश करें कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से जाएं। 

इसके अलावा घर पर रहकर ही वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो अपनी नींद को कम मत होने दें, भरपूर नींद लें। फल और सब्जियां अधिक खाएं लेकिन आलू और केले जैसे फलों से परहेज करें जिनसे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। फलों में सेब, पपीता, अनार तो सब्जियों में टमाटर, बंदगोभी, लहसुन आदि आपकी चर्बी नहीं बढ़ने देंगे।