वजन घटाने के आयुर्वेदिक नुस्खे - Ayurvedic Tips for Weight loss in Hindi
वजन घटाना

वजन घटाने के आयुर्वेदिक नुस्खे - Ayurvedic Tips for Weight loss in Hindi

Health Raftaar

आज के आधुनिक समय में हम सभी के पास खाने के लिए भी विभिन्न विकल्प मौजूद है जिसमें से यह चुन पाना कि वह स्थास्थ्य के लिए बेहतर है या नहीं हमारे लिए कठिन होता है। साथ ही कौन से भोजन से हमारा वजन कम हो सकता है या बढ़ सकता है यह जानना भी कठिन हो जाता है। लेकिन वजन कम करने के लिए आयुर्वेद में ऐसे आसान उपाय हैं जिनके द्वारा आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

आयुर्वेद में हर चीज का इलाज नेचुरल रूप से इलाज किया जाता है। यह इलाज करने का सबसे प्राचीन तरीका और बिना साइड इफेक्ट वाला तरीका होता है और साथ ही बेहद आसान भी। आज हम आपको वजन घटाने के कुछ आयुर्वेदिक टिप्स (Ayurvedic Tips for Weight Loss In Hindi) बताएंगे: 

1. सुबह सुबह नींबू पानी गुनगुना करके पीयें - Lemon Water for Weight Loss 

सुबह-सुबह गुनगुना नीबू पानी पीने से शरीर का पाचन तंत्र (Digestive system) अच्छा बना रहता है और एक अच्छे दिन की शुरूआत करने में आपकी मदद करता है। 

सुबह के समय कुछ दिनों तक गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इसके बाद कुछ दिन गुनगुने पानी में नींबू और शहद के साथ काली मिर्च पावडर मिलाकर पीना चाहिए।

2 अपने खाने में 6 लाजवाब टेस्ट को शामिल करें - Experience all Six taste

आयुर्वेद के अनुसार 6 प्रकार के स्वाद होते हैं, यह स्वाद हैं मीठा(Sweet), खट्टा (Sour), नमकीन(Salty),  कसैला, कड़वा और तीखा। इन सभी स्वादों को अपने प्रतिदिन के भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। 

3. भोजन करने के बाद थोड़ा टहले - Take a walk after each meal

जब भी आप भोजन करें उसके बाद थोड़ा सा जरूर टहलें। ऐसा करने से भोजन जल्दी पच जाता है। 

4. आजमाएं त्रिफला पावडर - Triphala Powder

त्रिफला पावडर को आयुर्वेद में काफी लाभदायक माना जाता है। वजन घटाने में भी यह काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रात के समय एक गिलास पानी में त्रिफला पावडर डालकर छोड़ दें, इसके बाद इस पानी को सुबह तब तक गर्म करें जब तक यह आधा ना रह जाएं। फिर इसे छानकर ठंडा कर लें और शहद मिलाकर पिए। 

5. लौकी से वजन कम करें - Use Bottle Gourd for Weight Loss

लौकी के जूस को वजन कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है। आजकल पतंजलि समेत कई कंपनियों के जूस आपको मार्केट से मिल जाएंगे। इस जूस को सीधा पीने की जगह इसमें पुदीने और तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर पीने से मोटापा (Motapa) जल्दी खत्म होता है।   

6. हमेशा ताज़ा पका हुआ खाना खाएं - Always eat fresh food

हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि ताजा घर का बन हुआ खाना खाएं, ऐसा करने से शरीर में पौष्टिक तत्व जल्दी पहुंचते हैं। 

Raftaar
women.raftaar.in