वजन कम करने के प्राकृतिक तरीके - Natural ways for weight loss in Hindi
वजन घटाना

वजन कम करने के प्राकृतिक तरीके - Natural ways for weight loss in Hindi

Health Raftaar

बढ़ता वजन आजकल लाइफस्टाइल से जुड़ी सबसे बड़ी बीमारी बनती जा रही है। कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी बढ़े हुए वजन को कम करना एक मुश्किल काम साबित होता है। वेट लॉस दवाइयों के अलावा प्राकृतिक रूप से भी वजन कम किया जा सकता है। आइये जानें कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीकों के बारे में, जिनसे वजन कम किया जा सकता है। 

प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के तरीके - Natural Tips to loss Weight in Hindi

व्रत रखना सीखें - Keep Fasting

व्रत करना या डाइटिंग करना वजन कम करने की दिशा में एक सफल कदम माना जाता है। हालांकि व्रत रखने का अर्थ है फलों या जूस आदि पर निर्भर रहकर अनाज को त्यागना। सप्ताह में कम से कम एक दिन व्रत अवश्य रखना चाहिए। 

मसाज थेरेपी - Message Therapy

प्राकृतिक रूप से वजन कम करना चाहते हैं तो पेट की मसाज भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। मसाज करने से नसों में रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगता है और यह शरीर पर जमा चर्बी को पिघलाने का कार्य करती है। 
इसके अलावा कोल्ड हिप बाथ, पेट पर मृदा का लेप (Mud Therapy) आदि से भी काफी लाभ होता है। कई आयुर्वेदिक दवाइयों की दुकान पर ऐसे लेप और तेल आराम से मिल जाते हैं। 

एक बैलेंस्ड डाइट खाएं - Eat Balanced Diet

प्राकृतिक रूप से वजन कम करने का एक और बेहतरीन तरीका है अपने खाने पर ध्यान देना। अगर आप नियंत्रित रूप से खाएंगे तो वजन कम करने होने में मदद मिलेगी। अपने शरीर को पहचाने और एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं। 
प्राकृतिक रूप से वजन कम के दौरान अपनी मनपसंद खाने की चीज जैसे चॉकलेट आदि को बिलकुल बंद नहीं करना चाहिए, बल्कि इनकी मात्रा कम कर देनी चाहिए। 

नींबू पानी से करें दिन की शुरुआत - Lime Water For loss Weight

नींबू और गरम पानी के मेल को चर्बी का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। अपने दिन की शुरुआत हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीकर करें। आप चाहे तो इसमें काली मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं। इसे सुबह खाली पेट पीना बेहतर होता है। 

व्यायाम करें - Do exercise

वजन कम करने के लिए केवल जिम जाना ही एक उपाय नहीं है। प्राकृतिक रूप से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह जॉगिंग करें, साथ ही स्विमिंग, साइकलिंग, दंड-बैठक, प्राणायाम आदि का सहारा लें। जॉगिंग या दौड़ लगाने को प्राचीन काल से ही स्वस्थ जीवन की कुंजी माना जाता है। 

नाश्ता हैवी और डिनर लाइट - Big breakfast and small dinner

अंग्रेजी में एक कहावत है कि नाश्ता राजा की तरह खाना चाहिए, लंच राजकुमार की तरह और रात्रि का भोजन कंगाल की तरह करना चाहिए। इस कहावत पर अमल करना प्राकृतिक रूप से आपको वजन कम करने में मदद करेगा। नाश्ता चाहें जितना हैवी करें लेकिन डिनर लाइट करने की कोशिश करें। 

उपरोक्त प्राकृतिक रूप से वजन करने के टिप्स (Natural tips to loss weight) का प्रयोग करते समय यह याद रखें कि वजन कम करना कोई एक रात की बात नहीं है। जो प्रॉड्क्ट या दवाइयां जल्द वजन कम करने का दावा करते हैं उनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं। इसलिए जितना हो सके प्राकृतिक तरीकों पर गौर करना चाहिए।