जिम जाने के लिए खुद को मोटिवेट करने के 5 तरीके
वजन घटाना

जिम जाने के लिए खुद को मोटिवेट करने के 5 तरीके

Health Raftaar

क्या आप कल से जिम जाने की योजना बना रहे हैं और वह कल कभी नहीं आता है? यदि हाँ, तो आप अकेले नहीं हैं।

बिस्तर से उठने में आप बेहद सुस्ती महसूस करते हैं और जिम में वर्कआउट करना आपके लिए एक प्रकार से टास्क बन गया है। अगर आपको लगता है कि सुबह सोने और आराम करने का समय है, तो अब समय आ गया है कि आप अपने जूते पहनें। लेकिन खुद को मोटिवेट कैसे करें?

यहाँ पांच सरल स्टेप्स दिए गए हैं जो आपको समय पर उठने और सुबह फिटनेस रूटीन का पालन करने में अपनी मदद करेंगे –

समय पर सोएं -

अगर आप सोशल मीडिया को देखे बिना नहीं सोते हैं, तो आपको इस आदत को बदलने की आवश्यकता है क्योंकि आपका सोशल मीडिया वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेगा बल्कि जिम करेगा। सुबह जिम जाने के लिए, अपने समय में बदलाव लाने की आवश्यकता है। जब आप अपनी आठ घंटे की नींद पूरी करते हैं, तो आपको अगले दिन थका हुआ, आलस या बैचेनी महसूस नहीं होती। इसलिए, हर दिन समय पर सोने के लिए इसे एक रूटीन बनाएं ताकि आप अगली सुबह जल्दी उठ सकें।

जिम पार्टनर ढूंढें -

नियमित रूप से जिम जाने के सबसे आसान तरीकों में से एक खुद के लिए कंपनी ढूंढना है। अपने दोस्तों को अपने साथ जिम में शामिल होने के लिए मनाएं या किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करें जो पहले से ही आपके जिम में काम करता है।

पास में एक जिम देखें -

कहीं जाने की हमारी कई योजनाएं विफल हो जाती हैं क्योंकि हम यही सोचते हैं ये जगह बहुत दूर है। जिम का भी यही हाल है। यदि आपका जिम पास में है, तो इसे अपने नियमित काम के साथ-साथ प्रबंधित करने में इतनी कठिनाई नहीं होगी। यदि आपका जिम पास में है तो आप कुछ और समय भी अपने लिए बचा सकते हैं।

दिमाग को समझाएं -

आलस आपको उन दिनों में ले जाएगा जहाँ आप सिर्फ अपने बिस्तर पर पड़े रहते थे। अपने दिमाग को समझाएं कि वजन कम करना आपके लिए कितना जरूरी है और आप कैसे आलस से निकलकर आ सकते हैं।

आपको धैर्य रखने की जरूरत है -

आप रातभर में भी वजन नहीं बढ़ा सकते, ऐसे ही आप रातभर में ही अपना वजन कम नहीं कर सकते। हर दिन जिम जाने के बाद भी जब आपको परिणाम नहीं दिखेंगे तो आप पागल हो सकते हैं। चिंता न करें, जीवन में सभी अच्छी चीजें समय लेती हैं। दृश्यमान वजन घटाने के परिणामों को देखने के लिए आपको कम से कम दो-तीन महीनों तक इंतजार करना होगा और ऐसे में किसी भी निष्कर्ष पर न पहुंचें, इससे आप डिमोटिवेट होंगे।