वजन घटाने में मदद करेंगे ये फल - Vajan Ghatane Mein Madad Karenge Ye Fal
वजन घटाना

वजन घटाने में मदद करेंगे ये फल - Vajan Ghatane Mein Madad Karenge Ye Fal

Health Raftaar

हम सब जानते हैं कि फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो वजन घटाने में भी मदद करते हैं। जी हां, हाल में एक शोध में यह बात सिद्ध हो गयी है कि दिन भर में कम से कम यदि हम भोजन में सब्जियां और फल खाते है तो आपका स्वास्थ्य बना रहता है। इतना ही नहीं यह इम्यून सिस्टम को भी सही रखता है तथा नेचुरल सुगर के कारण यह हमारे फैट को भी कंट्रोल करता है। अगर आप जिम में पसीना बहाकर, गर्म पानी, ग्रीन टी आदि पीकर परेशान हो चुके हैं तो कुछ ऐसे फलों के बारें भी जान लें जो आपका मोटापा (motapa) कम कर सकते हैं। 

वजन घटाने वाले फल - Fruit For Weight loss In Hindi

1. ब्लूबैरी - Blue Berries

ब्लूबैरी एक ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी ज्यादा होते हैं। यह हमारे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने का काम करता है जिससे हाईपरटेशन(Hypertension), मोटापे (Obesity)  और कोलेस्ट्रोल नियंत्रित होता है। हाल में किए गए परिक्षण से यह सिद्ध हो गया है कि ब्लूबैरी फैट सेल्स से लड़कर वजन घटाने में मदद करता है। 

2. स्ट्रॉबेरी - Strawberries

वजन घटने के लिए स्ट्रॉबेरी भी एक अच्छा फल है क्योंकि यह एडीपोनेक्टिन और लेप्टिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में सहायता करता है। इन दोनों ही हार्मोंन(Harmons) के कारण हमारे शरीर से फैट जल्दी बर्न होता है। लेकिन इसके साथ आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

3. कीवी - kiwi

कीवी खाने में खट्टा- मीठा लगता है। यह कई बीमारियों में लाभकारी होता है। कीवी फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में हमारी मदद करता है। इसलिए यदि वजन घटाना चाहते है तो हर रोज एक कीवी खाएं। 

4. आम - Mangoes

हालांकि अन्य किसी भी फलों के मुकाबले आम में बहुत ज्यादा सुगर होता है लेकिन फिर भी यह हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें करीब 130 कैलोरी, 3 ग्राम डायटरी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए और केल्शियम होता है। इसलिए यदि इस फल को सही तरीके से और सही मात्रा में लिया जाए तो यह आपको स्लिम बनाने में मदद कर सकते हैं। इनके अलावा तरबूज, अमरुद, संतरे और सेब भी वजन कम करने में काफी लाभकारी माने जाते हैं।      

Raftaar
women.raftaar.in