बस आज से करें ये 3 उपाय और 1 हफ्ते में होगा आपका वजन कम
वजन घटाना

बस आज से करें ये 3 उपाय और 1 हफ्ते में होगा आपका वजन कम

Health Raftaar

अगर आपने भी एक हफ्ते में वजन कम करने का फैसला लिया है तो आपके इस फैसले में हम आपका साथ देंगे। एक हफ्ते में वजन कम करने का मत्तलब है आपको ज्यादा नहीं लेकिन कुछ चीजों में स्ट्रिक्ट डाइट और स्ट्रिक्ट रूटीन अपनाना है। तो चलिए आपको बताते हैं वो ऐसे चार उपाय जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं –

रिफाइंड कार्ब्स की जगह सब्जियों का विकल्प चुनें -

सिम्पल कार्ब्स जैसे सफेद चावल, स्पेगेटी और ब्रेड आपके वजन कम करने के लक्ष्य में रुकावट पैदा कर सकते हैं क्योंकि ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। इससे आपको बार-बार भूख लग सकती है। तो ऐसे में इन कार्ब्स को सब्जियों के साथ बदलें। अगर आपको चावल खाने की इच्छा हो रही है, तो कोशिश करें अपने चावलों में पत्ता गोभी मिलाएं। अगर आपको पोटेटो चिप्स खाने की इच्छा है, तो गाजर या सेलेरी खाने की कोशिश करें। कुछ इस तरह के बदलाव कई किलो घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। सब्जियां आपका पेट भरा हुआ रखेंगी क्योंकि ये धीरे-धीरे डाइजेस्ट होती हैं। काफी समय के लिए आप अपने सिम्पल कार्ब्स को याद भी नहीं करेंगे।

अपने वर्क रूटीन में कार्डियो शामिल करें -

वेट्स के साथ में या पिलेट्स के साथ में वर्कआउट करना दोनों ही बॉडी को टोन करने के बेहतरीन तरीके हैं, लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि ज्यादा से ज्यादा कैलोरी आपको बर्न करनी है। हार्टरेट बढ़ाने के लिए और मांसपेशियों को बिल्ड करने के लिए कार्डियो रूटीन अपनाएं साथ ही ज़ुम्बा, बूटकैंप या टीआरएक्स वर्कआउट भी करें। कैलोरी बर्न करने के लिए, वर्कआउट में इंटरवल ट्रेनिंग को शामिल करें, इंटरवल ट्रेनिंग में वेट लिफ्ट जैसी गतिविधियों के साथ शार्ट बर्स्ट कार्डियो होता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले आहार -

आप क्या खाते हैं और कितना वर्कआउट करते हैं वेट लॉस उसी के बारे में हैं। तो इस बात का ध्यान रखें कि आप मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने के लिए सही प्रकार के आहार का चयन करें। इससे पूरे दिन आपके शरीर में फैट को बर्न करने में भी मदद मिलेगी। फूड जैसे ग्रीन टी, अंडे की सफेद जर्दी, लीन मीट, लाल मिर्च, गेहूं का आटा, अंगूर, निम्बू, हल्दी, नारियल तेल, और साल्मन को अपनी रोजाना की डाइट में हिस्सा बना लें।