7 दिनों में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान - 7 days diet plan for weight Loss in Hindi
वजन घटाना

7 दिनों में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान - 7 days diet plan for weight Loss in Hindi

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वजन कम करना एक बेहद कठिन काम होता है लेकिन अगर आप अपने खाने पर काबू रखें और सही व्यायाम करें तो केवल कुछ ही दिनों में काफी वजन कम किया जा सकता है। वजन कम करने के कुछ बेहद आसान डाइट प्लान भी है जिनमें से एक है जीएम प्लान (GM plan for 7 Days)। 

जीएम यानि जनरल मोटर्स डाइट प्लान का इस्तेमाल कंपनी ने अपने वर्कस को फिट रखने के लिए किया था लेकिन आज यह दुनियाभर में वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लान की मदद से केवल 7 दिनों के अंदर वजन कम कर एक स्वस्थ शरीर पाया जा सकता है। आइए जानें क्या है खास इस डाइट प्लान में। 

सात दिनों में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान - 7 Days Diet Plan to Lose Weight in Hindi

1. पहला दिन - First Day Diet Plan

इस दिन केवल फ्रूट्स ही खाने हैं। यह डाइट प्लान का पहला दिन है और यह आने वाले दिनों के लिए शरीर को तैयार करता है। दिन की शुरुआत फ्रूट सलाद से करें, दिन के खाने में भी कुछ फल ही और डिनर में फिर फ्रूट सलाद लें। इसके अलावा खूब सारा पानी पिएं।
इस दिन केवल खरबूजा (Watermelon) खाने से अधिक लाभ होता है। केला और आम जैसे फलों के सेवन से बचना चाहिए। 

2. दूसरा दिन - Second Day Diet Plan

वजन कम करना है तो इस डाइट प्लान के दूसरे दिन केवल सब्जियां खाएं। आप कच्ची सब्जियां या उन्हें उबालकर खा सकते हैं। सब्जियों का सूप भी पी सकते हैं।

3. तीसरे दिन - Third Day Diet Plan in Hindi

वजन कम करने के इस डाइट प्लान के तीसरे दिन फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं। दिन की शुरुआत फलों से करें, उसके बाद लंच में सब्‍जियों का सलाद और डिनर में फल या सब्जियों का सूप लें। 
* याद रखें इस दिन आलू और केला नहीं खाना है।

4. चौथे दिन - Fourth Day Diet Plan in Hindi

केला वजन बढ़ाने में काफी काम करता है लेकिन इससे वजन कम भी होता है। वजन कम करने के लिए डाइट प्लान के चौथे दिन केवल दूध और केला ही खाना है। आप चाहे तो केले और दूध को शेक या स्मूदी की तरह ले सकते हैं।

5. पांचवे दिन - Fifth Day Diet Plan in Hindi

सात दिनों में वजन कम करने वाले इस डाइट प्लान के पांचवे दिन जमकर टमाटर खाने हैं। इस दिन टमाटर का सलाद, सूप या जैसे चाहें खाएं। साथ ही इस दिन कम से कम 15 गिलास पानी पिएं। इस दिन थोड़ा चावल या चिकन आदि भी खा सकते हैं लेकिन सिर्फ थोड़ा-सा ही।

6. छठे दिन - Sixth Day Diet Plan in Hindi

छठे दिन आपको दिनभर सब्जियां खानी है। इस दिन लंच में चावल भी खा सकते हैं।

7. सातवें दिन - Seventh Day Diet Plan in Hindi

सातवें दिन अपनी पसंद की कोई भी फल या सब्जी और एक कटोरी चावल खाया जा सकता है। इस दिन फ्रूट जूस अवश्य लें, यह शरीर को साफ रखने में मदद करता है। 

विशेष :

  • वजन कम करना हो तो साधारण चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस का चुनाव करना चाहिए।
  • सातों दिन पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं।
  • वेट लॉस करने के लिए स्क्मिड मिल्क को तवज्जो देना चाहिए।
  • आठवें दिन वजन नापें, अगर आपको सही फायदा हो तो यह विधि तीन या चार दिन के अंतराल पर अपनाते रहें।

नोट: उपरोक्ट टिप्स जीएम डाइट प्लान पर आधारित हैं जिनका असर व्यक्ति दर व्यक्ति अलग-अलग होता है। अगर इस डाइट प्लान से असर ना हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। रोगियों को किसी भी डाइट प्लान की शुरुआत से पहले विशेषज्ञों से राय लेनी चाहिए।

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