वजन बढ़ाना

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स - Weight gain tips for women in Hindi

Health Raftaar

जीरो फिगर की चाहत में बेशक कुछ लड़कियां तमाम उपाय अपनाती हों लेकिन यह भी एक सच है कि काफी संख्या में लड़कियां कमजोर शरीर और कम वजन को लेकर अकसर परेशान रहती हैं। टीनएजर्स में यह समस्या और भी अधिक होती है। पतले-दुबले शरीर के साथ कई तरह की ड्रेसेज पहनने में दिक्कत तो होती ही है साथ ही ग्रोथ ईयर्स में कम पोषण आगे चलकर परेशानियां भी खड़ा करता है। आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स जिनसे टीनएज गर्ल्स अपना वजन (Weight Gain Tips for Girls) संतुलित कर सकती हैं। 

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स - Weight Gain Tips for Girls in Hindi

अधिक कैलोरी लें और कम खर्च करें - Consume Calories

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है सही मात्रा में कैलोरीज लेना। जितना हो सके ऐसी चीजें खाएं जिनमें प्राकृतिक कैलोरीज और मिठास हो जैसे फल, शहद, दूध, केला आदि। इसके साथ आलू, चावल जैसी चीजों को भी अधिक से अधिक खाएं। 
कम कैलोरी खर्च करने का अर्थ यह नहीं कि आप व्यायाम ना करें। व्यायाम करने से वजन कम ही नहीं बल्कि बढ़ता भी है। 

तरल प्रदार्थों पर जोर दें - Take Adequate Liquids

टीनएज में भूख कम लगती है इस कारण खाना या ठोस भोजन ज्यादा नहीं खाया जाता है। इसलिए जितना हो सके जूस, दूध, प्रोटीन शेक, स्मूदी आदि लेना चाहिए। प्रोटीन शेक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से ग्रोथ बढ़ती है। पानी कम से कम 8 गिलास एक दिन में अवश्य पीना चाहिए। 
नोट: बाजार से प्रोटीन शेक पाउडर लेने से पहले डॉक्टर से अवश्य राय लें। 

पूरी नींद लें - Sleep well

8 घंटे की नींद एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेट नाइट फिल्में देखना या चैटिंग करने को साफ ना कहें और पूरी नींद लें। इससे शरीर को आराम मिलेगा। 

हल्का शारीरिक श्रम करें - Increase physical activity

ऐसे काम करें जिनसे कैलोरी भी बर्न हो और अधिक थकान भी ना हो जैसे डांस क्लास ज्वॉइन करें, लंबी सैर करें, रस्सी कूदें, जिम जाएं और लाइट वेट एक्सरसाइज करें। इन चीजों से आपको भूख जल्दी लगेगी। खाने से पहले थोड़ी सी सैर आपकी भूख को बढ़ाती है। 

हेल्थी स्नैक्स लें - Take Healthy Snacks

टीनएज में कॉलेज या ट्यूशन आदि में स्नैक्स खाने की आदत अधिकतर लड़कियों को होती है। अनहैल्थी स्नैक्स केवल कैलोरी बढ़ाते हैं और इनसे अस्वस्थ तरीके से चर्बी बढ़ती है। स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खासकर बादाम जिससे त्वचा और बालों को खूबसूरती बढ़ती है, को तवज्जो देना चाहिए। 

चाय-कॉफी की आदत छोड़ें - Limit Caffeine Consumption

चाय, कॉफी, सोडा आदि में कैफीन पाया जाता है जो कुछ समय के लिए भूख को खत्म कर देता है। अगर आप लगातार कैफीन ले रही हैं तो हो सकता है आपको भूख ना लगे, इससे दूर रहें। 

देर रात कुछ अवश्य खाएं - Eat At Night

अगर वजन बढ़ाना है तो रात के समय सोने से पहले कुछ अवश्य खाएं। इससे सोते समय शरीर को अधिक एनर्जी खर्च नहीं करनी पड़ती। रात के समय प्रोटीन से भरपूर कोई चीज या फुल क्रीम दूध पीना चाहिए। 
वजन बढ़ाने के ऊपर दिए गए टिप्स के साथ निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए: 

  • वजन बढ़ाने वाले सप्लिमेंट्स से दूर रहना चाहिए, प्रोटीन पाउडर भी डॉक्टर से सलाह लेकर खाना चाहिए। 
  • याद रखें कि वजन एक रात में नहीं बढ़ सकता, इसकी प्रकिया थोड़ी धीरे होती है। 
  • टॉफी, चॉकलेट, कोला आदि में कैलोरीज तो बहुत होती हैं लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • घर का बना पोहा, नमकीन, कुकीज आदि भी बाहर के समोसे, पिज्जा आदि की जगह ले सकते हैं। 
  • बटर या घी में खाना बनाकर भी एक्सट्रा कैलोरीज पाई जा सकती हैं।
Raftaar
women.raftaar.in