पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स - Weight gain tips for men in Hindi
वजन बढ़ाना

पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स - Weight gain tips for men in Hindi

Health Raftaar

कमजोर शरीर और कम वजन के साथ एक बेहतरीन पर्सनेलिटी नहीं पाई जाती है। पुरुषों पर अगर मोटापा अच्छा नहीं लगता तो यह भी सच है कि जीरो फिगर जैसी चीजें भी पुरुषों पर नहीं भाती। कम वजन को दूर करने के लिए आजकल युवा कई तरह के सप्लिमेंट्स लेते हैं जिनके कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। आइए जानें कुछ ऐसे सुरक्षित तरीके जिनसे आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है: 

पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स - Weight Gain Tips for Male in Hindi

डॉक्टर से संपर्क करें - Consult with doctor

अगर भूख कम लगती है या संपूर्ण आहार लेने के बाद भी लगातार वजन कम हो या बढ़ नहीं रहा तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। पर्याप्त पोषण के बाद भी अगर शरीर में कोई वृद्धि ना हो तो इसका कारण शारीरिक समस्या भी हो सकती है। 

तीन बार से अधिक खाएं - Eat more than three times a day

अगर वजन बढ़ाना है तो तीन बार से अधिक खाएं। कम से कम 5 या 6 बार तो अवश्य खाने की कोशिश करें। हर तीन से चार घंटे में कुछ ना कुछ खाने की आदत डालें। 

खाने के साथ पानी की जगह जूस - Eat plenty of calories at every meal

खाने के साथ पानी की जगह ऑरेंज जूस, मिल्क शेक, छाछ जैसी चीजें लेने की आदत डालें। ऐसा करने से अतिरिक्त कैलोरी आपके शरीर को मिलेगी। 

प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स का सही मेल लें - Focus on protein, fats and carbohydrates

ऐसा भोजन अधिक से अधिक लें जिसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद हों। जैसे लंच में रोटी, चिकन, सलाद और बटर या सुबह फुल क्रीम दूध के साथ ब्रेड और उबले अंडे। मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली, ब्राउन राइस, ओटमील आदि भी इनका अच्छा स्त्रोत होते हैं। 

फलों और हरी सब्जियों से करें दोस्ती - Eat More Fruits and Greeny Leaves

हरी सब्जियों और फलों में वह सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। जितना हो सके मौसमी फल खाएं, स्नैक्स के तौर पर एक फल खाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद रहेगा। खरबूजा, केला, आम जैसे फलों से आसानी से मोटापा बढ़ सकता है। 

दूध में शहद डालकर पिएं - Milk with Honey

शहद नेचुरल शुगर का अहम स्त्रोत होता है। यह वजन संतुलित करने में सहायता प्रदान करता है, अगर आपका वजन अधिक हो, तो शहद उसे कम करने में मदद करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है। रोज सोने से पहले या नाश्ते में दूध के साथ शहद खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। दूध के साथ बादाम, खजूर और अंजीर पीना भी स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। 

व्यायाम करें - Do exercise

वजन बढ़ाना है तो वेट ट्रेनिंग करनी चाहिए। जिम में ऐसी एक्सरसाइज जिनमें वजन उठाना हो करें, घर पर पुश अप करें। इनसे मसल्स मजबूत होंगी। साथ ही खाने से पहले थोड़ा-सा सैर करने से भूख अच्छी लगती है। ध्यान रखें, वजन बढ़ाने के दौरान कार्डियो एक्सरसाइज कम करनी चाहिए। 

मलाई युक्त दूध का प्रयोग करें - Use Cream Milk

फुल क्रीम मिल्क में सभी पोषक तत्वों के साथ फैट भी भारी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए वजन बढ़ाना हो तो फुल क्रीम मिल्क का ही प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा नारियल या सोया मिल्क का भी प्रयोग किया जा सकता है। 

उपरोक्त वजन बढ़ाने वाले टिप्स (Weight Gain Tips in Hindi) के साथ नीचे दिए गए सुझावों को भी ध्यान में रखें: 

  • वजन बढ़ाने के लिए धीरे-धीरे प्रयास करें और जितना हो सके जंक फूड और फास्‍ट फूड न खायें। 
  • खाने के बाद बेसन का एक लड्डू या घर पर बनी मीठी चीज खाएं। 
  • रेग्यूलर बटर की जगह पीनट बटर इस्तेमाल करें। 
  • नींद पूरी लें और तनाव से मुक्त रहें।