एक हफ्ते में वजन बढ़ाने वाले भोजन - Ek Hafte Mein Vajan Bhadhane Wale Bhojan
वजन बढ़ाना

एक हफ्ते में वजन बढ़ाने वाले भोजन - Ek Hafte Mein Vajan Bhadhane Wale Bhojan

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आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे। ऐसे में कोई अपने मोटापे से परेशान है तो कोई अपने दुबले पतले शरीर से। अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ लोग मोटापा घटने (Motapa Ghatana) की कोशिश करते हैं तो कुछ लोग पतले से मोटे होने के लिए मशक्त करते हैं। यदि आप भी अपना वजन बढ़ाने (Vajan Badhane) का प्रयास कर रहे हैं तो परेशान न हो। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे भोजनों के बारें में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा (Easy Weight Gain Tips in Hindi) सकते हैं-

जल्दी वजन बढाने के लिए क्या खाएं - Tips for Fast Weight gain In Hindi

1. सूखे मेवे खाएं - Eat Dry fruits 

सूखे मेवों को कैलोरी, फाइबर और पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसलिए यदि आप वजन बढाना चाहते हैं तो अपने आहार में किशमिश, बादाम, काजू, आखरोट आदि को शामिल करें। 

2. चीज़ - Cheese 

दूध और दूध से बने पदार्थों की तरह ही चीज में भी उचित मात्रा में पोषक तत्व शामिल होते हैं। इसके सेवन से शरीर में वासा की पूर्ति होती है और वजन बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं इसमें कैलोरी, प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है जिससे यह पोषक तो होता ही है साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। फुल क्रीम मिल्क, घी, पनीर आदि का प्रयोग भी जल्दी वजन बढ़ाने में सहायक होता है। 

3. पीनट बटर का प्रयोग करें - Use Peanut Butter

प्रोटीन एवं वसा का सबसे अच्छा स्त्रोत है पीनट बटर। यह वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए एक अच्छी युक्ति है। इसमें कैलोरी, पोषक तत्व और फैट होता है जो हमारे दिल के लिए अच्छा होता है। 

4. खूब खाएं आलू - Eat Potato

वजन घटाने वालों के लिए तो आलू को अच्छा नहीं माना जाता लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह काफी अच्छा है। स्टार्च, फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर आलू वजन बढ़ाने में सहायक होता है। 
चावल, मीट, मछली, ब्रेड, डार्क चॉकलेट आदि भी जल्दी वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

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