बच्चों का वजन बढ़ाने के टिप्स - Bacchon ka vajan badhane ke upay in Hindi
वजन बढ़ाना

बच्चों का वजन बढ़ाने के टिप्स - Bacchon ka vajan badhane ke upay in Hindi

Health Raftaar

अधिकांश मां-बाप अपने बच्चों के कमजोर होने को लेकर परेशान रहते हैं। बच्चों के सही से कुछ ना खाने या खाने को लेकर चूजी होने की समस्या लगभग हर दूसरे घर में पाई जाती है। ऐसे में बच्चों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते, नतीजन उनका वजन नहीं बढ़ता है। 
ऐसी समस्या होने पर कई बार अभिभावक बच्चों को जबरदस्ती खिलाते हैं या फिर उन्हें फास्ट फूड देना शुरु कर देते हैं जो पूरी तरह से गलत है। आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स जिनकी सहायता से आप अपने लाडले बच्चों का वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं, फिर चाहे वह खाने को लेकर कितना भी चूजी क्यों ना हो?

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए टिप्स - Tips for Weight Gain in Kids in Hindi

डॉक्‍टर से परामर्श लें - Consult to a Doctor

अगर बच्चों के अंदर भूख ना लगने की समस्या हो, खाने के बाद उलटी कर देता हो या कुछ नया खाने से बीमार हो तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। भूख और वजन ना लगने की समस्या पेट की किसी बीमारी के कारण भी हो सकता है, इसलिए इस विषय में डॉक्टर को बताएं और सलाह लें कि क्या खिलाएं और क्या नहीं? 

रोजाना दूध दें - Milk is necessary for kids

बच्चों के विकास के लिए दूध बहुत जरूरी होता है। दूध के साथ दही, मक्खन, पनीर जैसी चीजें भी बच्चों को अवश्य खिलाएं। 
नोट: लेकिन ध्यान रखें कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि बच्चे का पेट केवल दूध पीने से ही भर जाता हो और अन्य चीजें नहीं खा पा रहा है। नाश्ते और लंच के समय खाने के बाद ही दूध या जूस दें अन्यथा उसकी भूख लिक्विड से ही मिट जाएगी और वह खाना नहीं खा पाएगा।
 
हरी सब्जियां खिलाने की आदत डालें - Give Greeny Leaves

बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने की आदत डालें। हरी सब्जियों में भरपूर पोषण के साथ पाचन तंत्र को साफ रखने की भी क्षमता होती है।

जिंक से भरपूर भोजन - Zinc is essential for Kids

बच्चों के विकास के लिए जिंक एक बेहद अहम पोषक तत्व होता है। जिंक की कमी के कारण बच्चों को भूख कम लगती है। कोशिश करें कि बच्चें को जिंक से भरपूर भोजन दें जैसे तरबूज के बीज, मूंगफली, बींस, पालक, मशरूम और दूध आदि।

खाने को रोचक बनाएं - Be creative with food

बच्चा अगर खाने में अनबन करता है तो उसके खाने को रोचक बनाने पर भी ध्यान दें। दलिया के साथ सब्जियों को मिलाकर या दही में फलों को मिलाकर देने से बच्चें का मन इनकी तरफ झुकेगा। 

अनहेल्थी स्नैक्स को कभी-कभी ही दें - Reduce the amount of unhealthy snacks

केक, कुकीज, चॉक्लेट, पिज्जा, बर्गर जैसे स्नैक्स हाई कैलोरी वाले तो होते हैं जिनसे वजन बढ़ जाता है लेकिन इनके दुष्परिणाम भी कई होते हैं। इसलिए जितना हो सके इन्हें कम देने का प्रयास करें। 

नोट: जरूरी नहीं कि आप बच्चों को यह स्नैक्स बिलकुल ही ना दें, केवल इनकी आदत ना पड़ने दें और कोशिश करें कि बर्गर या पिज्जा जैसी चीजें घर पर ही बनाएं।