close button

मोच से राहत के घरेलू उपाय (Home Remedies For Sprain)

ऊंची एड़ी के जूते-चप्पल पहनने, पैर ऊंचे नीचे पड़ने, व्यायाम बहुत ज्यादा या गलत तरह से करने, बहुत ज्यादा चलने, गलत तरह से उठने बैठने आदि ऐसे कुछ कारण हैं, जिनसे शरीर में मोच (sprain) की स्थिति बन जाती है। कई दफा दर्द असहनीय भी हो सकता है और प्रभावित जगह पर लाल या नीला निशान और सूजन भी आ सकती है। यदि खिंचाव की परेशानी हो तो पैरों को ठण्ड से बचायें और ऐसे कपड़े का चुनाव करें जो ठण्ड के दिनों में आपके पैरों को हवा न लगने दें।

 


आइए जानें मोच से राहत के घरेलू उपाय (Home remedies for sprain):

1. गर्म और ठंडा सेंक (Hot and cold compress)- शरीर के दर्द वाले हिस्से पर क्रम से गर्म और ठंडे पानी का सेक करें, ये तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम पहुंचाएगा। इसे कई तरीके से कर सकते हैं जैसे कि तौलिये को गर्म पानी में डुबायें और तनावग्रस्त मांसपेशी पर लगा सकते हैं। तनावग्रस्त मांसपेशी में आराम के लिए गुनगुने पानी से नहाया जा सकता है या भाप ले सकते हैं। बर्फ लगाकर भी आराम पा सकते हैं।


2. मांसपेशी को खींचना (Stretch your muscle)- दिन प्रतिदिन की सामान्य शारीरिक प्रक्रिया के लिये जाने से पहले, मांसपेशियों को खींचना महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए हल्की हल्की स्ट्रेचिंग करें। अगर आपको रात में सोते समय पैरों में खिंचाव होता है, तो अच्छा होगा कि आप मांसपेशियों को खींचने का अभ्यास करें।

3. तरल पदार्थ लेते रहें (Take enough liquid)- तरल पदार्थ के साथ पानी को नियमित अंतराल पर लेकर शरीर में नमी बनायें रखें। 8 गिलास पानी पीने के साथ आपको फलों का जूस भी पीना चाहिये। पर्याप्त मात्रा में तरल लेना आपके मांसपेशियों में कम मरोड़ पैदा करेगा और आराम देगा।

4. केला (Banana)- केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है। यह शरीर के लिये बेहद अच्छा होता है। अगर नाश्ते या भोजन के बाद प्रतिदिन एक केला खाते हैं तो यह मांसपेशियों को मरोड़ से दूर रखेगा और खिंचाव से राहत देगा।

5. गर्म पैड से सिकाई (Hot pad)- एक समय ऐसा था जब लोग गर्म पानी को पैड पर डालकर फिर इस्तेमाल करते थे और शरीर पर लगाकर सभी प्रकार के दर्द से दूर रहते थे। लेकिन अब बाज़ार में बिजली से चलने वाले गर्म पैड मौजूद हैं। इन पैड से सिकाई करने से मांसपेशियों का खिंचाव दूर होता है और दर्द से राहत मिलती है।

6. मालिश (Massage)- प्रभावित हिस्से की मालिश करना भी बेहद राहत देता है। किसी भी तेल को थोड़ा गुनगुना करके, उसमें लहसुन की कुछ कलियां डालें। कुछ देर इस तेल को और गरम करें और गुनगुना रहने पर प्रभावित हिस्से की हल्के हाथों से मालिश करें। कुछ ही देर में पैरों में खिंचाव कम होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

Sprain Home Remedies, Massage, Banana, Hot pad मोच के घरेलू नुस्खे

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से