उच्च रक्तचाप की जांच - High Blood Pressure Checkup in Hindi
रोग का टेस्ट

उच्च रक्तचाप की जांच - High Blood Pressure Checkup in Hindi

Health Raftaar

अगर आपकी आयु 25 से 40 वर्ष है और आपको पहले कभी उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की शिकायत रही है तो इसे नजरअंदाज नही करना चाहिए। नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एक शोध से पता चला है कि उच्च रक्तचाप की समस्या कम उम्र के लोगों के लिए पागलपन और दौरे जैसी खतरनाक स्थिति का भी कारण बन सकती है।

उच्च रक्तचाप के प्रभाव - Effects of High Blood Pressure in Hindi

एम्स द्वारा किए गए शोध की मानें तो युवाओं में उच्च रक्तचाप के प्रभाव से मस्तिष्क में खून का बहाव कम हो जाता है तथा यह काम करना बंद कर देता है। यही कारण है कि कम उम्र में खून की कमी से पागलपन या दौरे की संभावना बढ़ जाती है। एम्स की तरफ से ऐसे 33 मामलों की पुष्टि की गई है।

उच्च रक्तचाप के कारण मस्तिष्क, हृदय तथा गुर्दों को ऑक्सीजन तथा पौष्टिक पदार्थो की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाती, जिसके कारण ये ठीक प्रकार से का नही कर पाते। इसके फलस्वरुप समय के साथ-साथ ये महत्वपूर्ण अंग स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति की याद्दाश्त भी कमजोर हो जाती है तथा हार्ट अटैक की भी संभावना बढ़ जाती है।

वैज्ञानिकों ने तो उच्च रक्तचाप को ‘साईलेंट किलर’का नाम दिया है। उनका मानना है कि उच्च रक्तचाप के लक्षण संभवत: बीमारी बढ़ने के बाद ही नजर आते हैं। सालों बाद जब व्यक्ति को इस रोग का पता चलता है तो उसे बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है। उच्च रक्तचाप का असर व्यक्ति की आखों पर भी पड़ता है। इसके कारण महिलाओं और पुरुषों को सेक्स संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

एम्स के दवा, न्यूक्लीय और बायोस्टैटिस्टिक्स विभाग द्वारा उच्च रक्तचाप को लेकर एक अध्ययन किया गया था। इसकी रिपोर्ट के अनुसार, 25 से 45 वर्ष की आयु के युवक तेजी से उच्च रक्तचाप की बीमारी का शिकार हो रहे हैं। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में उच्च रक्तचाप के लक्षणों को अनदेखा नही करना चाहिए। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच अवश्य करवानी चाहिए।

समय रहते जांच आवश्यक - Go for High BP checkup before it’s too late 

बाजार में ऐसी कई कंपनियां है जो आपको स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध करवाती हैं। इनमें से एक इंडस हेल्थ प्लस (Indus Health Plus) है जो आपको उच्च रक्तचाप जैसी कई जानलेवा बीमारियों की समय रहते पहचान करने के लिए आवश्यक हेल्थ चेक-अप की सुविधा उपलब्ध कराता है। इंडस हेल्थ द्वारा उपलब्ध कराई जा रही कई मेडिकल टेस्ट सेवाओं के जरिए आप समय-समय पर काफी किफायती पैकेज में अपना कम्पलीट हेल्थ चेक-अप करा सकते हैं।