प्रोस्टेट कैंसर - Prostate Cancer in Hindi
रोग जानें

प्रोस्टेट कैंसर - Prostate Cancer in Hindi

Health Raftaar

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों को होता है। ये कैंसर शुरूआती दौर में पता चल जाए, तो आसानी से ठीक किया जा सकता है।

क्या है प्रोस्टेट कैंसर - About Prostate Cancer in Hindi

दरअसल प्रोस्टेट एक ग्रंथि है। ये वो द्रव्य (Fluid) बनाती है, जिसमें शुक्राणु (Sperm) होते हैं। प्रोस्टेट मूत्राशय के नीचे स्थित होता है, जिसका आकार अखरोट जैसा होता है। आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ ही प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। लेकिन आजकल की दिनचर्या के कारण यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम - Risk Factors of Prostate Cancer​ in Hindi

प्रोस्टेट की समस्या तकलीफ़देह तो होती ही है, लेकिन अगर थोड़ी सी भी कोताही बरती जाए तो कैंसर (Prostate Cancer) में परिवर्तित होकर जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते इसकी उचित पहचान और चिकित्सा कराई जाए। दिल्ली कैंसर रजिस्ट्री के अनुसार पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के बाद होने वाली दूसरी बड़ी बीमारी प्रोस्टेट कैंसर है।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण - Prostate cancer Symptoms in Hindi

  • कूल्हे (हिप्स), जांघ की हड्डियां (थाईज) व पीठ में लगातार दर्द होना
  • पेशाब करते समय दर्द व जलन होना
  • पेशाब करने में दिक्कत होना
  • बार बार पेशाब जाना, खासकर रात में
  • वीर्य या मूत्र में खून आना
  • सेक्स के दौरान वीर्य निकलते वक्त दर्द होना
  • सेक्स के समय लिंग में कठोरता ना आना

प्रोस्टेट कैंसर के कारण - Prostate cancer Causes in Hindi

1. बढ़ती उम्र: प्रोस्टेट कैंसर 40 की उम्र के बाद सबसे ज्यादा होता है। उम्र बढ़ने के साथ ही प्रोस्टेट ग्लैंड बढ़ने लगता है, जो कैंसर होने की संभावना को बढ़ाता है। 50 साल की उम्र पार कर रहे लोगों में यह बहुत तेजी से फैलता है। प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) के हर 3 में से 2 मरीजों की उम्र 65 या उससे ज्यादा होती है।

2. आनुवांशिक बीमारी: प्रोस्टेट कैंसर आनुवंशिक भी होता है। घर में अगर किसी भी व्यक्ति या रिश्तेदार को प्रोस्टेट कैंसर होता है तो बच्चों में इसकी होने की संभावना ज्यादा होती है।

3. खानपान: आधुनिक जीवनशैली में खान-पान भी प्रोस्टेट कैंसर के फैलने का प्रमुख कारण बन गया है। जो आदमी लाल मांस (रेड मीट) या फिर ज्यादा वसायुक्त डेयरी उत्पादों का प्रयोग करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। जंक फूड का सेवन भी प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना को बढ़ाता है।

4. धूम्रपान : धूम्रपान करने से मुॅंह और फेफड़े का कैंसर तो होता है, लेकिन धूम्रपान प्रोस्टेट कैंसर को भी बढ़ाता है। 

प्रोस्टेट कैंसर का इलाज - Prostate cancer Treatment in Hindi

  • कैंसर पाए जाने के बाद लोग अकसर पूरी तरह से हार मान लेते है, भयभीत और परेशान हो जाते हैं। ये सामान्य अहसास हैं। कैंसर के निदान और उपचार के दौरान और उसके पश्चात् व्यावहारिक और भावनात्मक सहायता बहुत महत्त्वपूर्ण होती है। 
  • प्रोस्टेट कैंसर के उपचार विकल्पों में प्रोस्टेट निकालने के लिए सर्जरी, तथा कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए रेडियोथेरेपी और/या हार्मोनल थेरेपी (Androgen Deprivation Therapy) का विकल्प है।