रूसी (डैंड्रफ) - Dandruff in Hindi
रोग जानें

रूसी (डैंड्रफ) - Dandruff in Hindi

Health Raftaar

आजकल रूसी या डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या बहुत आम हो चुकी है। यह हमारे सिर की त्वचा में स्थित मृत कोशिकाओं से पैदा होती है। डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ना तथा खुजली जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।

रुसी के विषय में मिथ्य - Myths of Dandruff in Hindi

आमतौर पर लोगों का मानना है की रूसी तभी होती है, जब हमारे सिर की त्वचा रूखी होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। रूसी होने का कारण है, यीस्ट, जो कि सिर की मृत त्वचा को और सिर में जमे हुए तेल को खा कर जीती है। रूसी की वजह से हमारे सिर की त्वचा की कोशिकाएं जल्दी-जल्दी झड़ने लगती है और हमें लगता है कि हमारे सर में रूसी हो गई है।

रूसी के लक्षण - Dandruff Symptoms in Hindi

अगर आपको तीन हफ्ते से अधिक से खांसी है

कब्ज और ख़राब पेट : कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि कब्ज और ख़राब पेट होने की वजह से भी रुसी होती है

डैंड्रफ से सिर में खुजली रहती है और बाल गिरने लगते हैं। यह ज्यादातर सर्दियों में होती है

बालों का गिरना : आमतौर पर हमारे रोज़ 20 से 50 बाल गिरते हैं। सर में रुसी होने से भी बाल झड़ते हैं, अगर इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो रुसी भी कारण हो सकती है

सर की सूखी त्वचा : सर की सूखी त्वचा रुसी होने का एक प्रमुख कारण है

सर में खुजली: जब रुसी होना शुरू होती है तो सबसे पहले सर में खुजली होना शुरू हो जाती है

रूसी के कारण - Dandruff Causes in Hindi

बालों की सही देखभाल ना करना, सही डाइट ना लेना या अन्य कई वजहें होती हैं जिनकी वजह से सर में रुसी (Rusi) हो सकती है। इन प्रमुख वजहों में से कुछ निम्न हैं:

1. मौसम में बदलाव - अत्यधिक गर्म या अत्यधिक ठंडा मौसम दोनों ही सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जिस तरह मौसम का उतार चढ़ाव हमारे शरीर को प्रभावित करता है उसी प्रकार सिर की त्वचा को भी, जिसका नतीजा डैंड्रफ हो सकता है।

2. हाइजीन - बालों की ठीक से सफाई न करने या सिर से संबंधित उपकरणों को साफ न रखने जैसे कंघी, तौलिया, हेयर ब्रश आदि इसके साथ ही किसी और के द्वारा इस्तेमाल किए गए कंघी या तौलिया को इस्तेमाल करने से भी रूसी होने की समस्या हो सकती है।

3. सही डाइट - शरीर में पोषक तत्वों का सही संतुलन न होने से भी स्कैल्प से रूसी नुमा पपड़ी उतरने लगती है। डाइट में दाल, दूध, ताज़ा फल और हरी सब्जियों (Diet for Dandruff) का इस्तेमाल जरूरी है। इसके अलावा बालों में सही मात्रा में तेल न लगाने से भी डैंड्रफ शुरू हो जाता है।

4. ऑयल ग्लैंड का बंद होना - कई बार किसी बीमारी या हार्मोनल असंतुलन के कारण ऑयल ग्लैंड बंद हो जाते हैं जिससे रूसी होने लगती है।

5. संक्रमण - बालों की स्टाइलिंग के लिए केमिकल का प्रयोग, हेयर कलर का इस्तेमाल, बालों को नेचुरल रूप से न सूखने देना, गीले बालों को ही बांध लेना आदि कुछ ऐसे कारण हैं जिससे डैंड्रफ (Rusi) होने लगता है। इससे बालों में खुजली शुरू होती है और धीरे धीरे समस्या बढ़ती जाती है।

6. हेयर कलर - हेयर कलर में अमोनिया होता है जो कि स्कैल्प पर रूसी को जन्म देता है। हेयर कलर का इस्तेमाल एक्सपर्ट से राय लेकर ही करना चाहिए और अच्छे किस्म के हेयर कलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

7. पसीना और धूल - गर्मियों के दिनों में सिर की त्वचा पर जमा पसीना जब धूल के संपर्क में आता है तो स्कैल्प पर गंदगी जमा होना शुरू हो जाती है। जो कि धीरे धीरे डैंड्रफ का कारण बन जाती है।

8. एलर्जी - कई बार हम जो तेल, शैंपू, हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट या हेयर कलर इस्तेमाल कर रहे होते हैं वह हमें सूट नहीं करता, नतीजा एलर्जी हो जाती है जो डैंड्रफ होने का बड़ा कारण है।

अन्य कारण - Other Reasons for Dandruff in Hindi

बालों में तेल नहीं लगाना: बालों में सही मात्रा में तेल न लगाने से भी डैंड्रफ शुरू हो जाता है।

कई दिनों तक सिर नहीं धोना: कई बार बालों को लंबे समय तक ना धोने के कारण भी रुसी हो जाती है।

सिर की त्वचा में संक्रमण होना आदि सिर में रूसी होने के सामान्य कारण हैं।

रूसी का इलाज - Dandruff Treatment in Hindi

  • रुसी की देखभाल के लिए सबसे जरूरी है साफ-सफाई का ध्यान रखना। इसके अलावा बालों से रुसी (Rusi) को दूर रखने के लिए निम्न उपाय अपनाए जा सकते हैं:

  • अपने सर की सतह को रुखा होने से बचाने के लिए सर और बालों में नियमित रूप से तेल लगायें।

  • बालों को नियमित रूप से धोये, ऐसे करने से यह साफ रहेंगे और किसी प्रकार की समस्या के आसार कम होंगे।

  • बालों को संक्रमण से बचाने के लिए दूसरों की कंघी आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।