close button

मोटापा दूर करने के लिए घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies For Obesity)

मोटापा (Obesity) न केवल आपकी पर्सनेलिटी को बिगाड़ता है बल्कि कई रोगों को भी न्योता देता है। आज की फास्ट जिंदगी में अधिकांश लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापे के कारण ही ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधी बीमारियां, तनाव और ऐसी ही अन्य समस्याएं शरीर को घेर लेती हैं, नतीजा आप समय से पहले ही बूढ़े भी नजर आने लगते हैं।

कई लोग तो मोटापे से इतने परेशान होते हैं कि उनमें आत्मविश्वास खत्म हो जाता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं, कुछ घरेलू नुस्ख़े ऐसे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को स्लिम ट्रिम बना सकते हैं।


हालांकि कोई भी उपाय रातों-रात आपको दुबला नहीं कर सकता, इसलिए संयम रखें और बताए गए नुस्खों को अपनाएं। इससे आप दो से तीन महीनों में ही अपना वजन कम कर सकते हैं।

 


मोटापा या वजन कम करने के घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies for Obesity)

शहद और अदरक का रस (Honey and Ginger Juice)

शहद और अदरक को मिलाकर खाने से वजन तेजी से कम होता है। शहद में फ्रक्टोज की उच्च मात्रा होती है जहां अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करती है वहीं अदरक भी शरीर की वसा को पिघलाने का काम करता है और प्राकृतिक भूख लगने की क्रिया को बनाए रखता है।

उपचार के लिए दो बडे़ चम्मच अदरक के रस में, तीन बड़े चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इस मिश्रण को एक दिन में दो बार पिएं। ऐसा करने से एक माह में ही आपको वजन में फर्क दिखाई देगा।

शहद और दालचीनी (Honey and Cinnamon Powder)

यह एक ऐसा मिश्रण है जिसे करने पर मोटे से मोटा आदमी भी पतला हो सकता है, वो भी बिना डाइटिंग और व्यायाम के। उपचार के लिए एक गिलास पानी में दालचीनी का एक बड़ा चम्मच पाउडर डालकर तकरीबन पन्द्रह मिनट उबालें। जब यह गुनगुना रह जाए तब इसे छानकर अलग करें और इसमें एक बड़ी चम्मच शहद मिलाकर पिएं। यह मिश्रण सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएं। एक महीने से पहले ही आप खुद को हल्का महसूस करने लगेंगे।

नींबू, शहद और काली मिर्च (Lemon, Honey and Black Pepper)

नींबू, शहद और काली मिर्च का मिश्रण वजन घटाने के लिए अपनाए जाने वाले सबसे आसान तरीकों में से एक है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो शरीर में वसा को जमा होने से रोकता है और शरीर की पीएच वेल्यू को बनाए रखता है।

काली मिर्च में पिपराइन होता है जो कि नई वसा कोशिकाओं को जमने से रोकता है। उपचार के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच शहद, एक छोटी चम्मच काली मिर्च और चार बड़ी चम्मच नींबू का रस मिलाएं। हर रोज सुबह-सुबह इस तरह के पानी को पीने से जल्द ही वजन कम होने लगेगा।

बेर की पत्ती (Indian Plum Leaves)

बेर की पत्तियों में वसा को काटने की शक्ति होती है। उपचार के लिए बेर की पत्तियों को रातभर पानी में भिगाकर सुबह सुबह चबाकर खाएं। ऐसा करने से एक महीने में वजन कम होने लगेगा।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका भी वजन घटाने में असरकारक है। नींबू की तरह सेब के सिरका में भी पेक्टिन फाइबर होता है जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और वसा को जमने नहीं देता। उपचार के लिए एक बोतल पानी मे एक छोटी चम्मच सेब का सिरका और एक छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पानी को रोजाना पिएं। कुछ ही समय में वजन कम होने लगेगा।

गरम पानी (Warm Water)

गरम पानी से वजन कम करना सबसे आसान तरीकों में से एक है। दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करें और जब खाना खाने के आधे घंटे बाद भी नींबू का रस मिलाकर गरम पानी पिएं। ऐसा करने से खुद ब खुद वजन कम होने लगेगा।

 

रात के खाने को कहें ना (Say no to late night dinner)

वजन कम करने का एक और आसान तरीका है कि रात को खाना न खाएं, खासकर यदि आपको देर रात को खाना खाने की आदत है तो। कोशिश करें कि रात का खाना 8 बजे तक खा लें, यदि ऐसा करना संभव नहीं है तो खाने की जगह सलाद और लिक्विड चीजें लें लेकिन ठोस आहार न लें। ऐसा करने से भी तेजी से वजन कम होता है।

पत्ता गोभी (Cabbage)

स्वस्थ्य तरीके से वजन कम करने का तरीका है बंदगोभी। पत्ता गोभी फाइबर से युक्त और कैलोरी में कम होती है। पत्ता गोभी में टार्टरिक एसिड (Tartaric Acid) होता है जो शरीर में मौजूद कार्बोहाइडड्रेट और शुगर को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। उपचार के लिए सलाद में जितना संभव हो पत्ता गोभी खाएं। पत्ता गोभी की बिना मसाले की सब्जी भी बनाकर खाना लाभदायक है।

Obesity, मोटापा, Overweight, Motapa, Gharelu, Upchar, Ilaj, Upay, Nuskhe, घरेलू, इलाज, नुस्ख़े, उपाय, उपचार, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से