close button

जूँ दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Lice)

जूँ एक छोटा परजीवी (parasite) है जो बालों की जड़ों और बालों के निचले हिस्से पर चिपके रहते हैं, जहां यह सिर की त्वचा से खून को पीकर जिंदा रहते हैं। बच्चों में जूँ होने की समस्या आम है। यदि आप जूँ वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह आपको भी हो सकते हैं। साथ ही इंफेक्टेड व्यक्ति का सामान जैसे कंघी और कपड़े आदि इस्तेमाल करने से भी जूँ होने की संभावना रहती है।

सिर में जूँ होने का सबसे आम लक्षण है सिर में खुजली होना और सिर की त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना। यह बहुत तेजी से बढ़ते हैं इसलिए इन्हें जल्दी खत्म करना बहुत मुश्किल होता है। कुछ घरेलू उपचार के द्वारा जूँ से निजात पाई जा सकती है। आइए आपको बताएं ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार के बारे में-


1. लहसुन (Garlic)- लहसुन की तेज महक जुओं का दम घोटती है और उन्हें मार देती है।

कैसे करें उपयोग
आठ से दस लहसुन की कलियों को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गरम पानी से धो लें।
लहसुन की कलियों को पीसकर, उसमें खाने वाला तेल मिलाएं। इसके बाद इसमें शैंपू या कंडीशनर में मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें और धो दें।


2. बेबी ऑयल (Baby oil)- बेबी ऑयल में कपड़े धोने वाला डिटरजेंट और कुछ सिरका मिलाकर बालों में लगाने से भी जूँ का इलाज संभव है। बेबी ऑयल भी जूँ का दम घोंट देता है जिससे वह मर जाती हैं।

कैसे करें उपयोग
बेबी ऑयल को बालों में लगाकर, पतले दांतों वाली कंघी से बाल काढ़ें। जूँ गिरनी शुरू हो जाएंगी। इसके बाद बालों को डिटरजेंट और गरम पानी से धो लें। सोने जाने से पहले बालों में सिरका लगाएं और बालों को शावर कैप से ढक लें और पूरी रात यूं ही छोड़ दें। सुबह सामान्य शैंपू से बाल धो लें। शैंपू के बाद कंडीशनर करें।

3. ऑलिव ऑयल (Olive oil)- ऑलिव ऑयल भी जूँ मारने में बहुत प्रभावी है।

कैसे करें उपयोग
बालों में किसी भी प्रकार का ऑलिव ऑयल सोने से पहले लगाएं। शावर कैप लगाकर रात भर तेल को बालों में यूं ही छोड़ दें। सुबह में बालों को कंघी करें, जूँ बाहर निकल आएंगी। इसके बाद बालों को शैंपू कर लें।
आधा कप ऑलिव ऑयल में आधा कप कंडीशनर मिलाकर इसमें कुछ लिक्विड साबुन मिलाएं। इसे बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटा छोड़ दें और बाल धो लें और कंघी करके जूँ बाहर निकाल दें। इसे एक हफ्ते बाद दोबारा दोहराएं।

4. नमक (Salt)- नमक भी जूँ निकालने में बेहद असरकारी है।

कैसे करें उपयोग
एक चौथाई कप नमक में इतना ही सिरका मिलाकर इस घोल को बालों में स्प्रे करें। स्प्रे किए हुए गीले बालों पर शावर कैप पहनें और दो घंटे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बाल धो लें और बालों पर कंडीशनर करें। हर तीसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं।

5. पेट्रोलियम जेली (Petrolium jelly)- पेट्रोलियम जेली रेंगने वाले (roaming around) जुओं को तुरंत मार देती है।

कैसे करें उपयोग
सोने से पहले बालों की जड़ों में पेट्रोलियम जेली लगाएं। इसके बाद कपड़े से बालों को बांध कर सो जाएं। सुबह बेबी ऑयल से जेली हटाएं और कंघी करके जूँ को बाहर निकालें।

6. नारियल का तेल (Coconut oil)
नारियल का तेल रेंगने वाले जुओं पर असर दिखाता है साथ ही इनकी संख्या को बढ़ने से रोकता है।

कैसे करें उपयोग
सबसे पहले बालों को सेब के सिरके (Apple cider vinegar) से धोएं। बालों को पूरी रह सुखाकर जड़ों में नारियल का तेल लगाएं। छह से आठ घंटों के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू करके कंघी करें और जूँ निकालें।

7. सफेद सिरका (White vinegar)
सफेद सिरके में मौजूद एसीटिक एसिड जूँ को मारता है। यह जूं को मारने का सुरक्षित और सस्ता तरीका है। किसी तेल में सफेद सिरका मिलाकर बालों में लगाकर कुछ घंटे छोड़ दें और फिर शैंपू करें।

Lice, जूँ, Gharelu, Upchar, Ilaj, Upay, Nuskhe, घरेलू, इलाज, नुस्ख़े, उपाय, उपचार, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से