close button

घरेलू उपायों से कीजिए डिमेंशिया का उपचार (Home Remedies For Dementia)

डिमेंशिया या याददाश्त का जाना सभी के लिए चिंता का कारण हो सकता है। हम सभी अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं। डिमेंशिया के मरीज की याददाश्त (memmory) जाने के साथ ही उसके व्यवहार में भी परिवर्तन होता है जिससे न केवल मरीज बल्कि परिवार के अन्य सदस्य भी प्रभावित होते हैं। आइए जानें डिमेंशिया से बचने के लिए कुछ घरेलू उपचार-

1. चीनी को अवॉइड करें (Avoid sugar)
सबसे पहले अपने खाने से मीठा (sweet), कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) तथा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (refined carbohydrate) सभी को अलग कर दें। जब तक कि आपका वजन नियंत्रित नहीं हो जाता है, कार्बोहाइड्ट वाली चीजों को खाने से बचें। बहुत अधिक चीनी खो से भी दिमागी ऊतक (brain membrane) कमजोर होते हैं जिसका असर याद्दाश्त (memmory) पर पड़ता है।


2. हल्दी (Haldi)
हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन (curcumin) डिमेंशिया से सुरक्षा प्रदान करता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) तत्व भी होते हैं जो दिमागी विकास के लिए जरूरी हैं। ऐसे में भोजन में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें।

3. नारियल तेल (Coconut oil)
नारियल तेल में खाना बनाने से भी डिमेंशिया का उपचार संभव है। नारियल तेल में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती और यह दिमाग को भी तेज करता है।


4. सलमन मछली और अंडा (Salmon fish and egg)
ठंडे पानी (cold water) में रहने वाली मछली सलमन और अंडे की जर्दी (egg yolk) दोनों ही दिमाग को तेज बनाती हैं। ऐसे में भोजन में दोनों को शामिल किया जाना बेहद जरूरी है। एक दिन में दो अंडे जरूर खाएं।

5. अदरक (Ginger)
अदरक भी डिमेंशिया से बचाव के लिए बेहद फायदेमंद है। अदरक की चाय (ginger tea), खाने में अदरक का प्रयोग या सूखा अदरक (dry ginger), किसी भी रूप में अदरक खाना डिमेंशिया में बेहद लाभदायक है।

6. ग्रीन टी (Green tea)
ग्रीन टी भी अच्छे स्वास्थ्य व अच्छे दिमागी विकास के लिए बेहद जरूरी है। ग्रीन टी पीने से शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) का संचार होता है और जमी हुई वसा (Saturated fat) दूर होती है। इससे याद्दाश्त बढ़ती है और भूलने की समस्या दूर होती है।

7. बादाम (Almond)
बादाम भी तेज दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। बादाम के तेल में वसा होती है जिसे खाने से चर्बी नहीं बढ़ती और दिमाग को अन्य पोषक तत्व (nutrient) भी मिलते हैं, जिससे न केवल शरीर बल्कि दिमाग भी स्वस्थ होता है।

Dementia, डिमेंशिया, Mental Disorder, Sathiya Jana, सठिया जाना, Gharelu, Upchar, Ilaj, Upay, Nuskhe, घरेलू, इलाज, नुस्ख़े, उपाय, उपचार, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से