वजन कम करने के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती हैं ये भारतीय दाल
पोषण

वजन कम करने के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती हैं ये भारतीय दाल

Team Raftaar

क्या आप वजन कम करने के महंगे तरीकों को आजमाकर थक चुके हैं? यदि हाँ, तो यह लेख आप ही के लिए बना है। अपने दैनिक आहार में कुछ सरल दालें शामिल करने से न केवल आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे। यहां तीन भारतीय दाल की सूची दी गई है जो आपको प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं:

मूंग दाल -

मूंग दाल, जिसे अंग्रेजी में स्प्लिट येलो बीन कहते हैं, भारतीय किचन में सबसे ज्यादा बनाई जाने वाली दाल है। मूंग दाल खाने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि इससे वजन कम करने में आसानी होती है। मूंग दाल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखती है और आपको बार-बार खाने के लिए रोकती है। साथ ही यह दाल हल्की और पचने में आसान होती है।

मसूर दाल -

मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट और कम वसा वाली सामग्री की सही मात्रा होती है। दाल में उच्च फाइबर होता है, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे वजन कम होता है। भोजन में एक कप मसूर दाल आपको सभी आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करती है। 100 ग्राम मसूर दाल में 352 कैलोरी और 24.63 ग्राम प्रोटीन होता है, जो प्रोटीन के अनुशंसित दैनिक मूल्य का 44 प्रतिशत है।

कुलठी की दाल -

अंग्रेजी में इसे हाउस ग्राम कहते हैं, कुलठी की दाल वजन कम करती है और शरीर में सभी आवश्यक तत्वों की पूर्ती करती है। अगर आप वेजिटेरियन हैं, कुलठी की दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह दाल विटामिन, फाइबर, खनिज से भरी होती है और साथ ही इसमें कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन घटाने का एक अद्भुत विकल्प बनाती है।