जानिए कैसे नाश्ते में कच्चा पनीर कर सकता है आपका वजन कम और हड्डियां मजबूत
पोषण

जानिए कैसे नाश्ते में कच्चा पनीर कर सकता है आपका वजन कम और हड्डियां मजबूत

Health Raftaar

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है। नाश्ता, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका मतलब है कि व्रत को तोड़ना। जब हम रात को सोते हैं, तो हमारा शरीर 8-10 घंटों के लिए उपवास पर होता है, इस प्रकार जब हम अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए उठते हैं तो हमारे शरीर को पौष्टिक भोजन खिलाना बेहद जरूरी है। स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों की बात करें तो पनीर इस श्रेणी के लिए बेहद फिट बैठता है। चलिए आपको इस लेख में हम पाने के कई और फायदे बताते हैं –

नाश्ते के लिए कच्चा पनीर -

प्रोटीन से भरपूर, नाश्ते के लिए पनीर खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह धीरे-धीरे पचता है और जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके जैसे भरा हुआ महसूस कराने वाले हार्मोन को बढ़ाता है। प्रोटीन के अलावा, पनीर वसा, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम में भी समृद्ध है, जो इसे और भी बेहतर विकल्प बनाता है।

पूरे दिन आप एक्टिव रहते हैं -

पनीर में पोषक तत्वों का एक अच्छा मिश्रण होता है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद करता है। अपना दिन शुरू करने के लिए आप अपने नाश्ते में 150-200 ग्राम शामिल कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट कम होता है -

गाय के दूध से बने लगभग 100 ग्राम पनीर में 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है। 28 ग्राम पनीर में लगभग 82.5 कैलोरी होती है।

कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है -

हमारे शरीर को हमारे दांतों को मजबूत और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। पनीर में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारी हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है।

वजन कम करने में करता है मदद -

वजन कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी है। लंबे समय तक भरा हुआ रखने के लिए और जंक फ़ूड खाने से रोकने के लिए, शाकाहारियों के लिए पनीर बेहद अच्छा विकल्प है जो वजन कम करना चाहते हैं।

पनीर के अन्य लाभ -

पनीर मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। यह ओमेगा 3 में समृद्ध है, जो बच्चों के मानसिक विकास के लिए अच्छा माना जाता है। यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि पनीर रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।