गर्मियों में बादाम खाने चाहिए या नहीं, जानें इस लेख में
पोषण

गर्मियों में बादाम खाने चाहिए या नहीं, जानें इस लेख में

Health Raftaar

अधिकांश नट और बीजों को शक्तिशाली सुपरफूड माना जाता है और हो भी क्यों न? ये नट्स और बीज खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होते हैं। नियमित रूप से उपभोग करने के लिए सबसे अच्छे नट्स में से एक है आल्मंड जिसे हिंदी में बादाम कहा जाता है। बादाम सभी नट्स में से सबसे अधिक पौष्टिक हैं और प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता से भरपूर होता है। अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए रोजाना कुछ बादाम खाने का सुझाव देते हैं।

हम में से अधिकांश लोग बादाम के छिलके में निहित अधिकांश लाभों को देखते हुए उन्हें कच्चा (मतलब बिना भिगोया या भुना हुआ) खाना पसंद करते हैं। हालांकि, एक आम धारणा यह बताती है कि कच्चे बादाम नहीं खाने चाहिए, खासकर गर्मियों में। आइए जानें कि ऐसा क्यों माना जाता है। बादाम को शरीर में गर्मी पैदा करने और आपकी पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने के लिए माना जाता है। बादाम को पानी में भिगोकर खाना चाहिए, खासकर तब जब बाहर का मौसम गर्म हो और आपको अंदर से ठंडा रखने में मदद मिले।

डॉक्टर के अनुसार, "बादाम को भिगोकर सेवन करना चाहिए क्योंकि पोषक तत्व शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। गर्मियों में, भिगोना एक अच्छा विचार है क्योंकि बादाम शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और अगर आप इन्हें गर्मियों में खाते हैं तो इससे आपके शरीर में और गर्मी पैदा हो सकती है।" जिन लोगों को पित्त दोष हैं वो इस बात का बेहद ध्यान रखें कि उन्हें खाने से पहले बादाम भिगोकर खाने चाहिए क्योंकि यह शरीर में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जिससे फोड़े, बवासीर और अन्य स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।"

बादाम को सही तरीके से कैसे भिगोएं

बादाम को पानी में भिगोने के लिए, इन चरणों का पालन करें –

  • एक कप बादाम को लगभग दो कप पानी में रखें। पानी फ़िल्टर किया हुआ लें जिससे बादाम का स्वाद प्रभावित न हो। यह भी सुनिश्चित करें कि बादाम पूरी तरह से पानी में भीग गए हो।

  • रात भर पानी में भीगा हुआ छोड़ दें, लगभग आठ से 12 घंटे तक।

  • बादाम को पानी से निकाल लें।

  • आप तुरंत उन्हें खा सकते हैं या ऊपरी परत को हटाकर फिर खाएं और रेफ्रिजरेटर में एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें।

बादाम स्वस्थ सुपरफूड हैं और उन्हें आपके दैनिक आहार का हिस्सा जरूर बनाएं।किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए रोजाना कम से कम पांच से छह बादाम भिगोकर खाएं।