तरबूज के फायदे और नुकसान – Benefits and side effects of watermelon in Hindi
आहार

तरबूज के फायदे और नुकसान – Benefits and side effects of watermelon in Hindi

Health Raftaar

ककड़ी, कद्दू और लौकी, तरबूज एक ही सब्जी के परिवार से जुड़े हुए हैं। हालांकि, इसका फल के रूप में सेवन किया जाता है। तरबूज में लगभग 92% पानी की मात्रा होती है और इसे एक आदर्श स्वास्थ्य भोजन माना जाता है। तरबूज में लगभग 92% पानी की मात्रा होती है और इसे स्वास्थ्य भोजन माना जाता है। यह रसदार फल जिसे हम गर्मियों में बहुत प्यार से खाते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पोटेशियम और विटामिन ए, सी, और बी से समृद्ध है, चलिए आपको इस लेख में बताते हैं तरबूज के और क्या-क्या फायदे हैं –

ह्रदय स्वस्थ रहता है -

शोध के अनुसार, हर दिन तरबूज का एक टुकड़ा होने से खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोका जा सकता है, जिससे ह्रदय से जुडी बीमारियां नहीं होती। तरबूज को नियमित रूप से खाने से रक्त वाहिकाओं में वसा का जमाव भी नहीं होता।

सूजन का इलाज करने में मदद करता है -

तरबूज में पाया जाने वाला एक और प्राथमिक यौगिक लाइकोपीन है, जिसके बहुत फायदे हैं। एक अमेरिकी अध्ययन में, लाइकोपीन में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं।

आपको हाइड्रेटेड रखता है

आश्चर्य है कि तरबूज में कितना प्रतिशत पानी है? तरबूज में 90% पानी है, जिससे यह जलयोजन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह मूत्रवर्धक होने के मामले में शराब या कैफीन से कहीं बेहतर है। यह एक प्राकृतिक स्रोत के रूप में, यह गुर्दे को बिना तनाव के पेशाब को बढ़ावा देता है।

पाचन क्रिया बेहतर रहती है -

तरबूज, जैसा कि हमने देखा है, इसमें भारी मात्रा में पानी होता है, और इसलिए यह पाचन में सहायता कर सकता है। इसमें फाइबर भी होता है, इस प्रकार यह पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।

त्वचा और बालों को स्वस्थ रहने में मदद करता है -

तरबूज विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, पोषक तत्व जो कोलेजन संश्लेषण (31) के लिए आवश्यक है। कोलेजन आपकी त्वचा को कोमल रखता है और आपके बालों को मजबूत बनाता है। एक जर्मन अध्ययन के अनुसार, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन त्वचा को सनबर्न से बचा सकते हैं। बीटा-कैरोटीन को सोरायसिस और विटिलिगो जैसी कुछ त्वचा की स्थितियों को रोकने के लिए भी जाना जाता है। तरबूज में विटामिन ए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है - यह मरम्मत करता है और त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। पोषक तत्व के बिना, आपकी त्वचा सुस्त और परतदार दिखाई देती है।

तरबूज खाने के नुकसान -

तरबूज के अत्यधिक सेवन के कुछ साइड इफेक्ट्स (जो बहुत दुर्लभ हैं और ये तब होते हैं जब आप इसे अधिक मात्रा में खा रहे हैं) जैसे पाचन सम्बन्धी समस्याएं - उल्टी, मतली डायरिया आदि। एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है।