रोजाना शिमला मिर्च खाना क्यों है जरूरी?
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रोजाना शिमला मिर्च खाना क्यों है जरूरी?

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शिमला मिर्च की खेती दुनिया भर में की जाती है और कई व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है। शिमला मिर्च प्रकृति में बहुत बहुमुखी है और ये पकाया व कच्चा दोनों खाया जा सकता है। इन्हें बेल पेपर्स या स्वीट पेपर्स भी कहा जाता है। शिमला मिर्च की प्रजातियाँ दक्षिण और मध्य अमेरिका में उत्पन्न हुईं। रिकॉर्ड बताते हैं कि 6000 BC से शिमला मिर्च को खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है।

शिमला मिर्च विभिन्न रंगों में आती है, जैसे कि लाल, पीला, नारंगी, और हरा। हरे रंग में कड़वा स्वाद होता है और ये पूरी तरह से पके हुए नहीं होते हैं। शिमला मिर्च का मुख्य प्रकार बेल के आकार का होता है और इसमें चार पालियाँ होती हैं। लाल शिमला मिर्च हरी शिमला मिर्च की तुलना में अधिक मीठा होती है। नारंगी शिमला मिर्च मीठी और कुरकुरी होती है जबकि पीली शिमला मिर्च में हल्का स्वाद होता है।

शिमला मिर्च के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी हैं। वे कैलोरी में कम और असाधारण रूप से विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होते हैं, जिससे वे एक स्वस्थ आहार में एक उत्कृष्ट होते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको शिमला मिर्च रोजाना क्यों खानी चाहिए –

आखें स्वस्थ होती हैं -

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन कैरोटिनॉइड हैं जो शिमला मिर्च में अपेक्षाकृत उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। पर्याप्त मात्रा में सेवन करने पर वे आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। शिमला मिर्च के नियमित सेवन से मोतियाबिंद आदि आँखों से जुडी समस्या कम होती है।

कैलोरी बर्न होती हैं -

लाल शिमला मिर्च थर्मोजेनेसिस को सक्रिय करने और चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही इनमें थर्मोजेनिक घटक होते हैं जो ह्रदय की गति और ब्लड प्रेशर को बिना बढ़ाये चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही, शिमला मिर्च वजन कम करने में भी मदद करती है।

खून की कमी होने से बचाता है -

लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो आंत से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी के लिए आरडीआई का 169% शामिल हो सकता है। इसलिए, इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती।

कैंसर होने से बचाता है –

एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, शिमला मिर्च कैंसर विरोधी कई लाभ प्रदान करती है। इनमें स्वास्थ्य सहायक सल्फर यौगिक भी होते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक कैंसर और इसोफेजियल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करता है -

शिमला मिर्च में विटामिन सी बहुत अधिक होता है। वास्तव में लाल शिमला मिर्च में अधिकांश फलों और सब्जियों में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। विटामिन सी में उच्च खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होते हैं। शिमला मिर्च में विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करके संक्रमण से शरीर की रक्षा कर सकता है।

चिंता को दूर करता है -

शिमला मिर्च में मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 दोनों की मात्रा अधिक होती है। ये दो विटामिन तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक हैं और चिंता को दूर करने और पैनिक अटैक को रोकने में मदद करते हैं। यह दिल की धड़कन के नियमन में भी मदद करता है।